Politics

Jio को लगा करारा झटका, सिर्फ़ दिसंबर में ही सवा करोड़ से ज्यादा ग्राहकों ने छोड़ा साथ…

december-21-more-than-125-million-customers-said-bye-to-reliance-jio
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

कोई चीज कितनी भी जरूरी क्यों न हो, यदि महंगी होती है तो लोग उससे बचने लगते हैं। यही हुआ है मोबाइल टेलीफोन सर्विस (Mobile Telephone service) के साथ। पिछले साल दिसंबर में जियो (Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Voda Idea) तीनों कंपनियों ने अपने प्री-पेड प्लान (Pre Paid Plans) महंगे किए थे। इसका असर हुआ कि उसी महीने सवा करोड़ से ज्यादा ग्राहकों ने मोबाइल कंपनियों को बाय बाय कर दिया। उस महीने सबसे ज्यादा नुकसान मुकेश अंबानी की कंपनी जियो को हुआ है। इसका खुलासा टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) के आंकड़ों से हुआ है।

बीते साल दिसंबर में एयरटेल के प्लान सबसे अधिक महंगे हुए थे। लेकिन, उस महीने सबसे ज्यादा नुकसान में रिलांयस Jio रहा है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL, जो कि हाशिए पर है, उसके अब अच्छे दिन आने लगे हैं। लंबे समय बाद BSNL को एक महीने में 11 लाख से अधिक ग्राहक मिले हैं। दिसंबर 2021 में जियो ने 1.29 ग्राहक गंवाए हैं, जबकि इस अवधि में Airtel और BSNL को नए ग्राहक मिले हैं। इस दौरान BSNL से 1.1 मिलियन यानी 11 लाख नए ग्राहक जुड़े हैं।

यह भी पढ़ें -: मनमोहन सिंह के मोदी सरकार पर दिए बयान पर बोलीं निर्मला सीतारमण- आपका सम्‍मान करती हूं, यह आशा नहीं थी

दिसंबर 2021 के दौरान 8.54 मिलियन यानी 85.4 लाख ग्राहकों ने अपना मोबाइल नंबर किसी दूसरी कंपनी की सेवा के लिए पोर्ट कराए। मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा एमएनपी अनुरोध किए गए। TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर महीने में सवा करोड़ से भी अधिक ग्राहकों को खोने के बाद भी बाजार में जियो की हिस्सादारी 36 फीसदी है। इसके पास अभी 41.57 करोड़ ग्राहक हैं, जो कि सबसे अधिक है।

दूसरे नंबर पर एयरटेल है। इसके पास अभी 30.81 फीसदी —35.57— ग्राहक हैं। इसे दिसंबर 2021 में 4,50,000 से अधिक नए ग्राहक हासिल हुए हैं। तीसरे नंबर पर Vi है जिसका मार्केट शेयर 23 फीसदी है। दिसंबर में इसके 16 लाख ग्राहकों ने टाटा-बाय कहा है। दिसंबर 2021 के लिए ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर में देश में एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर की संख्या 1,154.62 मिलियन यानी 115.463 करोड़ रही, जबकि नवंबर में यह संख्या 1,167.50 मिलियन यानी 116.750 थी !

यह भी पढ़ें -: प्रिंसिपल बोले- हिजाब हटाकर पढ़ाओ, लेक्चरर ने इस्तीफा देकर कह दी ये बात…, पढ़ें विस्तार से

ऐसे में दिसंबर में एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर की संख्या में 1.10 फीसदी की कमी हुई है। शहरी क्षेत्रों में वायरलेस सब्सक्रिप्शन 638.46 मिलियन से घटकर 633.34 मिलियन हो गया और ग्रामीण क्षेत्रों में एक महीने में 529.04 मिलियन से घटकर 521.28 मिलियन हो गया।

दिसंबर 2021 में सभी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान महंगे किए थे, जबकि बीएसएनएल ने कई शानदार ऑफर दिए थे। BSNL के पास फिलहाल सभी सर्किल में 4जी नहीं है, जबकि निजी कंपनियों की 4जी सर्विस सभी सर्किल में है। माना जाता है कि 4जी की लॉन्चिंग के बाद BSNL के अच्छे दिन आएंगे।

यह भी पढ़ें -: केआरके ने खाई कसम- योगी की नहीं हुई हार, तो कभी वापस नहीं आऊंगा भारत, आने लगे ऐसे कमेंट

यह भी पढ़ें -: सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद UP सरकार ने वापस लिए 274 नोटिस, CAA प्रदर्शन पर जारी हुवे थे नोटिस

यह भी पढ़ें -: वैक्सीन बनाने वाली कम्पनी के कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, जानें पूरा मामला…

सोर्स – navbharattimes.indiatimes.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-