India

सुप्रीम कोर्ट में बोली मोदी सरकार- कोरोना वैक्सीन अनिवार्य नहीं, ना किसी पर लगवाने का दबाव

Coronavirus Vaccine Supreme Court
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Coronavirus Vaccine Supreme Court : कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी बात सामने आ रही है. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि कोरोना वैक्सीन अनिवार्य नहीं होना चाहिए. ना किसी पर लगवाने का दबाव बनाना चाहिए. इससे पहले केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोरोना वैक्सीनेशन दिशानिर्देशों में किसी व्यक्ति की सहमति के बिना उसका जबरन वैक्सीन कराने की बात नहीं की गई है.

केंद्र ने आगे कहा कि दिव्यांगजनों को वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र दिखाने से छूट देने के मामले पर केंद्र ने कोर्ट से कहा कि उसने ऐसी कोई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी नहीं की है, जो किसी मकसद के लिए वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र साथ रखने को अनिवार्य बनाती हो.

यह भी पढ़ें -: अजीम प्रेमजी के खिलाफ एक ही मामले को लेकर दाखिल हुईं कई याचिका, कोर्ट ने दो वकीलों को भेज दिया जेल

केंद्र ने गैर सरकारी संगठन एवारा फाउंडेशन की एक याचिका के जवाब में यह बात कही है. केंद्र के द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोरोना वैक्सीनेशन दिशानिर्देशों में किसी की सहमति के बिना उसका जबरन वैक्सीन कराने की बात नहीं की गई है. याचिका में घर-घर जाकर प्राथमिकता के आधार पर दिव्यांगजनों का वैक्सीनेशन किये जाने का अनुरोध किया गया है.

आगे हलफनामे में कहा गया है कि भारत सरकार तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश संबंधित व्यक्ति की सहमति प्राप्त किए बिना जबरन वैक्सीनेशन की बात नहीं कहते. केंद्र ने कहा कि किसी भी व्यक्ति की मर्जी के बिना उसका वैक्सीनेशन नहीं किया जा सकता.

यह भी पढ़ें -: क्या अपर्णा यादव BJP में शामिल हो रही हैं? UP भाजपा अध्यक्ष ने कही ये बात…

इधर भारत में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 2,58,089 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,73,80,253 हो चुकी है. संक्रमण के कुल मामलों में कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रॉन’ वैरिएंट के 8,209 मामले भी शामिल हैं.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 29 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में अभी तक कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रॉन’ वैरिएंट के 8,209 मामले सामने आए हैं. इनमें से 3,109 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं.

यह भी पढ़ें -: राज्य मंत्री हरक सिंह रावत को BJP ने छह साल के लिए निष्कासित किया, जानें पूरा मामला…

यह भी पढ़ें -: छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल पर नोएडा में दर्ज हुई FIR, जानें पूरा मामला…

सोर्स – prabhatkhabar.com. Coronavirus Vaccine Supreme Court


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-