India

CISF को सौंपी गई संघ मुख्यालय की सुरक्षा की जिम्मेदारी, स्पेशल कमांडो करेंगें सुरक्षा

20220906 215530 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

RSS Headquarters Security: महाराष्ट्र (Maharashtra) के नागुपर (Nagpur) में स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय (RSS Headquarters) की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को सौंप दी गई है. सीआईएसफ के जवानों ने 1 सितंबर को नागपुर के महल इलाके में स्थित आरएसएस के मुख्यालय ‘हेडगेवार भवन’ (Hedgewar Bhawan) की सुरक्षा की जिम्मेदारी अपने हाथों में ले ली.

बता दें कि आरएसएस मुख्यालय हमेशा से ही आतंकियों के निशाने पर रहा है. समय-समय पर संघ मुख्यालय की सुरक्षा को लेकर खुफिया जानकारी के आधार पर इसकी सुरक्षा में बदलाव किया जाता रहता है. बता दें कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) को भी सरकार की ओर से ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा मुहिया कराई गई है और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सीआईएसएफ के हवाले है.

ये भी पढ़ें -: भारत की हार पर Urvashi Rautela हुईं ट्रोल, लोग बोले- पनौती आई थी पंत को आउट करवाने

अधिकारियों के मुताबिक, नागपुर में आरएसएस मुख्यालय की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ के एक दस्ते को तैनात किया गया है. सीआईएसएफ का ये दस्ता दिन-रात आरएसएस मुख्यालय की सुरक्षा में में मुस्तैदी से तैनात रहेगा. गौरतलब है कि सरसंघचालक मोहन भागवत और आरएसएस मुख्यालय पर अकसर आतंकी हमले का खतरा बना रहता है.

बता दें कि साल 2006 में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकियों ने आरएसएस मुख्यालय में जबरन घुसने की कोशिश की थी लेकिन वहां सुरक्षा में तैनात पुलिसवालों ने उनकी इस कोशिश को नाकामयाब कर दिया था. बता दें कि इसी साल मई के महीने में पुलिस ने आरएसएस मुख्यालय की रेकी करने के मामले में कश्मीर से जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को गिरफ्तार किया था.

ये भी पढ़ें -: नीतीश कुमार के दिल्ली दौरे पर चिराग पासवान का निशाना, बोले- सुना है कि एक…

गिरफ्तार आतंकी ने आरएसएस मुख्यालाय की रेकी कर उसका एक वीडियो बनाकर पाकिस्तान में बैठे अपने एक हैंडलर को भेजा था. आतंकी ने इसके अलावा डॉ. हेडगेवार स्मृति मंदिर की भी रेकी की थी. पुलिस की पूछताछ में उसने नागपुर में रेकी की बात कबूल की थी. इसके बाद उसके खिलाफ गैनकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधीनियम (UAPA) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें -: राजपथ का नाम बदलने पर महुआ मोइत्रा का तंज- किंकर्तव्यविमूढ़ मठ हो PM आवास का नाम

ये भी पढ़ें -: लेफ्ट नेताओं से मिलने के बाद नीतीश कुमार ने PM पद की दावेदारी पर दिया बड़ा बयान, पढ़ें विस्तार से…

ये भी पढ़ें -: तिरुपति बालाजी मंदिर के कर्मचारियों पर एक्ट्रेस ने लगाए गंभीर आरोप, बोली-  VIP दर्शन के नाम पर…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-