Politics

प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा मास्टरस्ट्रोक,बोले- तीनों कृषि कानून वापस लिए जाएंगे, MSP पर…

centre-repealing-3-contentious-farm-laws-announces-pm-modi
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर शुक्रवार की सुबह 9 बजे देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस लेगी। पीएम ने कहा कि हम कृषि में सुधार के लिए ये तीन कानून लाए थे। जिससे छोटे किसानों को और ताकत मिले। सालों से देश के किसान और विशेषज्ञ, अर्थशास्त्री इसकी मांग कर रहे थे।

पीएम ने कहा कि जब ये तीन कानून लाए गए, तो इसको लेकर संसद में चर्चा हुई। देश के किसानों और कई संगठनों ने इस फैसले का स्वागत किया। उन सभी का मैं बहुत-बहुत आभारी हूं। साथियों हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए देश के कृषि जगत के हित में, गांव, गरीब के हित में पूर्ण समर्थन भाव से, अच्छी नियत से ये कानून लेकर आई थी।

यह भी पढ़ें -: MBBS डॉक्टर का गोबर खाते VIDEO वायरल, कहा- कम होता है रेडिएशन का असर

उन्होंने कहा कि इसके बाद भी हम किसानों के हित की बात को कुछ किसानों को समझा नहीं पाए। भले ही किसानों का एक वर्ग इसका विरोध कर रहा था। इसके लिए हमने बातचीत का भी प्रयास किया।

तीन कृषि कानून होंगे वापस: पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा, शायद हमारी तपस्या में ही कोई कमी रही होगी, जिसके चलते दिए के प्रकाश जैसा सत्य, कुछ किसान भाईयों को हम समझा नहीं पाए। गुरु नानक जी प्रकाश पर्व पर आज मैं आपको, पूरे देश को बताने आया हूं कि हमारी सरकार ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला किया है।

उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा, “आप अपने अपने घर लौटे, खेत में लौटें, परिवार के बीच लौटें, एक नई शुरुआत करते हैं।” प्रधानमंत्री मोदी ने एमएसपी पर कमेटी बनाने की बात कही।

वहीं इससे पहले पीएम मोदी अपने संबोधन की शुरुआत में कहा, आज देव दीपावली का पावन पर्व है और गुरू नानक देव जी का भी पवित्र प्रकाश पर्व है। मैं दुनिया के सभी लोगों को और सभी देशवासियों को इस पावन पर्व पर हार्दिक बधाई देता हूं। पीएम ने कहा, ये भी बहुत सुखद है, कि करीब डेढ़ साल बाद करतारपुर साबिह कॉरिडोर फिर से खुल गया है।

किसानों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी कहा, मैंने पिछले कई दशकों तक किसानों की परेशानियों को बहुत करीब से देखा, महसूस किया। जब से मुझे मौका मिला, हमारी सरकार उनकी बेहतरी के लिए काम करने में जुट गई। पीएम ने कहा, जब मैं 2014 में प्रधानमंत्री बना, तो हमारी सरकार ने किसानों के कल्याण और विकास को प्राथमिकता दी।

यह भी पढ़ें -: महिला SHO ने 10 लाख लेकर तस्कर छोड़ा, रिश्वत लेने और बस में बिठाकर भगाने तक के फुटेज मिले 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड

यह भी पढ़ें -: सपना चौधरी के खिलाफ लखनऊ कोर्ट ने जारी किया अरेस्ट वारंट, जानें पूरा मामला…

सोर्स – jansatta.com.


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-