World

UK PM Johnson बोले- Putin हैं तानाशाह, बम, टैंकों से यूक्रेनी राष्ट्रप्रेम खत्म नहीं कर पाएंगे

Boris Johnson Addressed Nation On Ukraine
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Boris Johnson Addressed Nation On Ukraine : ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने यूक्रेन के संकट (Ukraine Crisis) पर देश को संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि रूस (Russia) ने यूरोप में युद्ध (War in Europe) शुरू कर दिया है. बिना किसी उकसावे के एक दोस्ताना देश यूक्रेन (Ukraine) पर हमला किया है. उन्होंने कहा कि मैंने ब्रिटेन की तरफ से समर्थन जताने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ फोन पर बात की. बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस की तरफ से मासूम लोगों पर बम बरसाए जा रहे हैं. ज़मीन, हवा और समुद् के रास्ते यूक्रेन पर हमला हो रहा है. दशकों तक यूक्रेन स्वतंत्र रहा है और लोकतंत्र के रास्ते पर चला है. हम यूक्रेन की स्वतंत्रता को ऐसे ही जाने नहीं दे सकते.

बोरिस जॉनसन ने रूस के तेल और गैस से निर्भरता हटा कर उसकी अर्थव्यवस्था पर प्रहार करने की बात कही. उन्होंने कहा, आज हमने अपने सहयोगियों के साथ बात करके रूस की अर्थव्यवस्था पर कड़ा प्रहार करने के लिए सख्त आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं. जिस तेल और गैस के बल पर पुतिन ने दशकों तक पश्चिम की राजनीति पर प्रभाव जमाया है, हम उस पर से अपनी निर्भरता खत्म कर देंगे. हमारा मिशन साफ है कि पुतिन की इस बर्बर हरकत को नाकाम करने के लिए हम राजनैति, आर्थिक, कूटनीतिक और सैन्य रास्ते से भी पूरी कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें -: जेपी नड्डा के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग में भरभराकर गिरी स्कूल की दीवार

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रूस के लोगों से कहा कि पुतिन ने यूक्रेन पर हमला बोलने का आदेश दिया है लेकिन युद्ध में आप अपने बच्चे , परिवार और रिश्तेदार खोएंगे. मुझे विश्वास नहीं होता कि ये आपके नाम पर हो रहा है. बोरिस जॉनसन ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए यूक्रेन के लोगों को भी संदेश दिया. उन्होंने कहा, मैं यूक्रेन के लोगों से कहना चाहता हूं कि हम आपके साथ हैं. मुझे नहीं लगता कि बम और टैंक, मिसाइलों के बल पर रूसी तानाशाह नेता पुतिन यूक्रेनी लोगों के राष्ट्रप्रेम को खत्म कर पाएगा.

रूस के आक्रामक रुख से घबराए ब्रिटिश नागरिकों को बोरिस जॉनसन ने हिम्मत देते हुए कहा, मैं उन ब्रिटिश लोगों से यह कहना चाहता हूं जिन्होंने यूक्रेन का साथ देने के खिलाफ रूस के राष्ट्रपति पुतिन की चेतावनी सुनी हैं, हम अपने देश के सुरक्षित रखने के लिए कुछ भी करेंगे. हमारे साथ दुनियाभर से साथी और दोस्त हैं. जितना भी लंबा समय लगे लेकिन हम उनके साथ मिलकर यूक्रेन की संप्रभुता और स्वतंत्रता को फिर से लौटाएंगे. यह केवल यूक्रेन पर नहीं बल्कि यह पूर्वी यूरोप और दुनिया में लोकतंत्र पर हमला है. यह यूरोप के लोगों के स्वतंत्रता से अपना चुनाव करने के अधिकार के बारे में है. और यह वह अधिकार है जिसकी ब्रिटेन सुरक्षा करेगा.

यह भी पढ़ें -: स्क्रैप पॉलिसी लागू करने वाला पहला राज्य बना यूपी, कबाड़ हो जाएंगी पुरानी गाड़ियां, पढ़ें विस्तार से…

इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे यूरोपीय महाद्वीप के लिए एक ‘‘तबाही” करार दिया था. उन्होंने कहा था कि वो जवाबी कार्रवाई के समन्वय के लिए जी-7 के नेताओं से संपर्क कर रहे हैं, जिसमें अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं.

ब्रिटेन ने पहले ही पांच रूसी बैंकों और पुतिन के तीन सहयोगियों के खिलाफ प्रतिबंध की घोषणा की थी. इससे पहले, जॉनसन ने बृहस्पतिवार तड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की और संकल्प जताया कि पश्चिमी देश चुप नहीं रहेंगे क्योंकि पुतिन ने यूक्रेन के लोगों के खिलाफ अभियान शुरू किया है.

जॉनसन ने फोन पर बातचीत के तुरंत बाद ट्वीट भी किया था, ‘‘मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से स्तब्ध हूं और मैंने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की है।” उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर इस अकारण हमले की शुरुआत करके रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है। ब्रिटेन और हमारे सहयोगी निर्णायक जवाब देंगे.

यह भी पढ़ें -: गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान मंच से आंबेडकर की तस्वीर हटाए जाने को लेकर जज के ख़िलाफ़ बड़ा प्रदर्शन

यह भी पढ़ें -: अचानक कान पकड़कर माफ़ी मांगते हुवे उठक-बैठक करने लगे बीजेपी MLA

सोर्स – ndtv.in. Boris Johnson Addressed Nation On Ukraine


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-