Politics

मुख्तार अब्बास नकवी समेत इन दिग्गजों का BJP ने काटा राज्यसभा टिकट, जानें कौन-कौन हैं शामिल…

vbdvdv
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

10 जून को 15 राज्यों की 57 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा करनी शुरू कर दी है। बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को कर्नाटक और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को महाराष्ट्र कोटे से राज्यसभा के लिए नामित किया है।

भाजपा की तरफ से जारी लिस्ट में कई दिग्गज नेताओं का राज्यसभा टिकट काटा गया है। इसमें केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को इस बार राज्यसभा का टिकट नहीं मिल सका है। वह झारखंड कोटे से राज्यसभा सांसद हैं। इसके अलावा ओपी माथुर, भाजपा महासचिव दुष्यंत गौतम और विनय सहस्त्रबुद्धे जैसे दिग्गज नेताओं को भी भाजपा ने दोबारा मौका नहीं दिया है।

ये भी पढ़ें -: JNU में पढ़ाई, जामिया मिलिया से कोचिंग, जानें कैसा रहा UPSC टॉपर श्रुति शर्मा का सफर

वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम भी इस लिस्ट से बाहर हैं। उत्तर प्रदेश से 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है, जिनमें यूपी से छह उम्मीदवारों के नाम, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राधा मोहन अग्रवाल, सुरेंद्र नगर, बाबूराम निषाद, दर्शन सिंह और संगीता यादव हैं।

इसी साल फरवरी-मार्च में यूपी में हुए विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर सीट छोड़ने वाले राधा मोहन अग्रवाल को भाजपा ने राज्यसभा के लिए नामित किया गया है।

ये भी पढ़ें -: दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को ईडी ने किया गिरफ़्तार, जानें पूरा मामला…

किन राज्यों में कितनी सीटों पर चुनाव: राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होगा। इसमें पंजाब हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना की दो-दो सीटें और एक सीट उत्तराखंड की है। वहीं मध्य प्रदेश और ओडिशा की 3-3 सीटों पर चुनाव होगा। इसके अलावा 4-4 सीटें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान, बिहार की 5 सीटें, 6-6 सीटें महाराष्ट्र और तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश की 11 सीटें शामिल हैं।

24 मई को राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी हुई थी। इसमें 31 मई तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे। वहीं 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। आगे 10 जून को मतदान होंगे।

ये भी पढ़ें -: महिला क्रिकेटर्स ने की आपस में शादी, मैदान से शुरू हुई थी लव स्टोरी

ये भी पढ़ें -: MS Dhoni समेत 8 के खिलाफ बेगूसराय CJM कोर्ट में परिवाद दायर, जानें पूरा मामला…

सोर्स – jansatta.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-