Politics

BJP ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, जानें कहां से लड़ेंगे CM योगी और केशव मौर्य?

dharam-singh-saini-says-one-minister-3-4-mlas-will-resign-from-bjp-everyday-till-jan-20
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

UP Election BJP Candidates List 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी पहली सूची आज जारी कर दी. इसमें पहले और दूसरे चरण के उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है. बीजेपी नेता और यूपी प्रभारी धर्मेद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लिस्ट जारी की है. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि एक बार फिर उत्तर प्रदेश में बीजेपी जीत निश्चित है. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि एक बार फिर से बीजेपी गठबंधन 300 से ज्यादा सीटों के साथ सरकार बनाएगा.

बीजेपी ने कहा कि पहले चरण की 58 में से 57 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया जा रहा है. इसके साथ ही दूसरे चरण की 55 में से 45 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान किया जा रहा है. बची हुई सीटों पर एलान पार्लियामेंट्री बोर्ड में चर्चा के बाद किया जाएगा. कुछ सीटें गठबंधन के साथियों के लिए छोड़ी जाएंगी, उनका एलान भी बाद में किया जाएगा. आज कुल 107 सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवारों के नाम एलान किया है.

यह भी पढ़ें -: योगी कैबिनेट से इस्तीफ़ा देने वाले मंत्री का दावा- 20 तारीख तक हर दिन एक मंत्री, 3-4 विधायक देंगे इस्तीफा

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आज हम दो ऐसे नामों का एलान कर रहे हैं जो ना पहले चरण में हैं और ना ही दूसरे चरण में. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं डिप्टी सीएम प्रयागराज की सिराथु सीट से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने कुल 107 नामों का एलान किया है, इनमें से 63 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है.

पहले और दूसरे चरण में बीजेपी ने 20 विधायकों का टिकट काटा है. जिन्हें टिकट दिया है उनमें 44 ओबीसी, 19 एससी और 10 महिलाओं को टिकट दिया है. प्रतिशत के हिसाब से बात करें तो 68 % उम्मीदवार ओबीसी, एससी और महिलाएं हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव 7 चरणों में संपन्न होंगे. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा. वहीं दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को और तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को होगा.

यह भी पढ़ें -: स्वामी प्रसाद मौर्य का BJP पर वार, बोले- लड़ाई 80-20 की नहीं, 85-15 की है…

यूपी में चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को होगा. वहीं पांचवें चरण के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी. छठे चरण का मतदान 3 मार्च और 7वें व अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा.

गौरतलब है कि बीजेपी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में जबरदस्त सफलता हासिल की थी और पूर्ण बहुमत के आधार पर सत्ता पर काबित हुई थी. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 403 में से 312 सीटें हासिल हुई थी.बीजेपी ने 2017 का चुनाव ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और अनुप्रिया पटेल की अपना दल (एस) के साथ लड़ा था. सुभासपा ने 4 और अपना दल (एस) ने 9 सीटें जीती थीं.

यह भी पढ़ें -: जीतेंद्र त्यागी की गिरफ्तारी पर पुलिस से बोले यति नरसिंहानंद- तुम सब मरोगो, अपने बच्चों को…

यह भी पढ़ें -: नही रहे NDTV के ‘कमाल’, रवीश कुमार बोले- अब कोई दूसरा कमाल ख़ान नहीं होगा

सोर्स – abplive.com. UP Election BJP Candidates List 2022


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-