Sports

संघर्ष से भरी है U19 स्टार अंगकृष रघुवंशी की कहानी- 11 साल की उम्र में छोड़ा दिया था घर

Angkrish Raghuvanshi World Cup U19 Success Story
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Angkrish Raghuvanshi World Cup U19 Success Story : भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप (under-19 cricket world cup) इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की है। यह यादगार लम्हा शनिवार देर रात यूगांडा के खिलाफ आया। दो शतक और घातक गेंदबाजी के बूते भारत के युवा शेरों ने यह कमाल किया। इस जीत के हीरो रहे अंगकृष रघुवंशी (144 रन) और राज बावा (नाबाद 162 रन)। तीसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 206 रन की पार्टनरशिप हुई। अंगकृष रघुवंशी के माता-पिता टेनिस और बास्केटबॉल में भारतीय टीम से खेल चुके हैं। आइए उनसे थोड़ा और करीब से मिलवाते हैं।

अपने जोड़ीदार राज बावा की ही तरह अंगकृष रघुवंशी भी स्पोर्ट्स फैमिली से आते हैं। पिता अवनीश टेनिस में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं तो मां मलिका भी देश के लिए बास्केटबॉल खेलती थी। इतना ही नहीं छोटा भाई कृषग भी खेलों का दीवाना है। पिता के नक्शेकदम पर उसने टेनिस को चुना और टूर्नामेंट के लिए यूरोप भी जा चुका है।

यह भी पढ़ें -: विराट के समर्थन में आए ये पूर्व क्रिकेटर, बोले-मेरे लिए वो लेजेंड है, हम उसे छू…

Angkrish Raghuvanshi World Cup U19 Success Story

आमतौर पर मायानगरी मुंबई में लोग बॉलीवुड में करियर बनाने पहुंचते हैं, लेकिन दिल्ली में पैदा हुए अंगकृष रघुवंशी जब पहली बार मुंबई पहुंचे तो उनकी उम्र महज 11 साल थी। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अभिषेक नायर ने उन्हें ट्रेनिंग देनी शुरू की। महज 17 साल के अंगकृष ने बीते साल अहमदाबाद में हुए अंडर-19 वीनू मांकड ट्रॉफी के चार मैच में दो अर्धशतक के साथ कुल 214 रन बनाकर सिलेक्टर्स का ध्यान आकर्षित किया था।

यह भी पढ़ें -: साउथ अफ्रीका में धोनी व द्रविड़ को पछाड़ पंत ने रचा इतिहास, तोड़ा ये रिकॉर्ड

मुंबई बसने से पहले रघुवंशी को गुरुग्राम के कोच मंसूर अली खान ट्रेनिंग दिया करते थे। विल्सन कॉलेज जिमखाना में अपने साथ एक हफ्ते की ट्रेनिंग के बाद अभिषेक नायर ने अंगकृष के घरवालों को उसे मुंबई भेजने के लिए मना लिया। अभिषेक नायर तक पहुंचने का किस्सा भी दिलचस्प है। दरअसल, अंगकृष रघुवंशी के अंकल साहिल कुकरेजा मुंबई के पूर्व ओपनर हैं, जिनकी सलाह पर ही परिवार ने नायर से संपर्क साधा। दिलचस्प है कि अंगकृष नायर के ही घर में रहते हैं। दोनों के बीच गुरु-शिष्य से बढ़कर पिता-पुत्र जैसा रिश्ता है।

यह भी पढ़ें -: विराट के कप्‍तानी छोड़ने पर भावुक हुए मोहम्‍मद सिराज, कही ये बात… पढ़ें विस्तार से…

यह भी पढ़ें -: लेजेंड्स लीग क्रिकेट के लिए वीरेंद्र सहवाग बने कप्‍तान, 20 जनवरी से आगाज़…

सोर्स – navbharattimes.indiatimes.com. Angkrish Raghuvanshi World Cup U19 Success Story


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-