Politics

अमित शाह का बड़ा एलान- चंडीगढ़ में पंजाब के नहीं बल्कि केंद्रीय सर्विस नियम होंगे लागू

amit-shah-announcement-central-service-rules-will-be-applicable-in-chandigarh
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज यानी रविवार को बड़ा एलान किया. अमित शाह ने कहा कि अब चंडीगढ़ के मुलाजिमों पर पंजाब की जगह केंद्रीय सर्विस नियम लागू होंगे. उन्होंने कहा कि इस संबंध में नोटिफिकेशन कल जारी कर दिया जाएगा. केंद्रीय सर्विस नियम के अनुसार, मुलाजिम अब 60 साल की उम्र में सेवा मुक्त होंगे. वहीं, महिलाओं को चाइल्ड केयर के लिए एक साल की जगह छुट्टी 2 साल तक की गई.

साथ ही अमित शाह ने कहा, “सवा सौ करोड़ से ज्यादा राशि चंडीगढ़ पुलिस को अपग्रेड करने के लिए लगाई गई है. संग के प्रदेश में कुछ भी हो, तो उसका असर पंजाब-हरियाणा में भी पड़ता है. पुलिस कर्मचारी की मुश्किलों को मैं समझता हूं. काम के घंटे फिक्स नहीं, जिसकी वजह से सेहत पर भी असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें -: भूपेश बघेल का तंज- गुजरात से चार लोग निकले हैं, दो बेचने वाले और दो खरीदने वाले

गृह मंत्री ने कहा, “आज 1500 से अधिक पुलिस परिवारों को घर मिला है. अपराध पर नियंत्रण साइंटिफिक मेथड अपनाकर हो सकता है. इटर-ऑपरेटिव क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (ICJS- Inter-operative criminal justice system) शुरू किया है, जिसमें ई-फॉर्मेट्स अपनाए जा रहे हैं, जिससे डाटा में मदद मिलती है. लोगों को भी बताना पड़ेगा कि अब एफआईआर बिना पुलिस स्टेशन जाए, हो सकती है. नेशनल फॉरेंसिक साइंट यूनिवर्सिटी और चंडीगढ़ प्रशासन में MoU हुआ है.

उन्होंने कहा, “जो मॉडल चंडीगढ़ पुलिस अपनाती है, उसका फायदा पंजाब और हरियाणा को भी होता है. आज अनुकंपा आधार पर पुलिस कर्मचारियों के परिवारों को नौकरियां मिली हैं. अब चंडीगढ़ के अधिकारियों की शर्तें केंद्रीय कर्मचारी की तर्ज पर हो जाएंगी. तमाम कर्मचारियों को बहुत फायदा होगा. कल ही इसका नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा. जो काम सात साल में हुआ, वो पहले नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें -: द कश्मीर फाइल्स को YouTube पर डालने की सलाह पर भड़के अनुपम खेर, कही ये बात…

अमित शाह ने कहा, “नक्सलवादी घटनाओं में कमी आई है. नॉर्थ ईस्ट में कई संगठनों ने समझौता किया है. नॉर्थ ईस्ट में 9000 से ज्यादा ने सरेंडर किया है. जम्मू-कश्मीर में भी आतंकवादी गतिविधियों में कमी आई है. आंतरिक सुरक्षा की स्थिति मोदी सरकार में बहुत सुधरी है. मोदी सरकार में रिकॉर्ड नारकोटिक्स की रिकवरी हुई है और ड्रग्स के खिलाफ इस लड़ाई को केंद्र सरकार और आगे ले जाएगी.

ये भी पढ़ें -: द कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री के खिलाफ FIR दर्ज, जानें पूरा मामला…

ये भी पढ़ें -: जम्मू कश्मीर BJP प्रमुख ने परोक्ष रूप से फारूक अब्दुल्ला को पार्टी में शामिल होने का न्योता दिया

ये भी पढ़ें -: नीतीश कुमार को मूर्ति के माल्यार्पण के दौरान युवक ने मारा थप्पड़, हुवा गिरफ्तार

सोर्स – abplive.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-