India

गौतम अडाणी ने अंबुजा सीमेंट और ACC सीमेंट का किया टेकओवर

adani-acquires-ambuja-cement-and-acc-limited-in-10-billion-dollar-deal-buys-holcim
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

अडानी ग्रुप (Adani Group) सीमेंट कारोबार (Cement Business) में बड़ा धमाका करने जा रहा है। अडानी ग्रुप ने दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी Holcim Group के समूचे इंडिया बिजनस के अधिग्रहण का समझौता किया है। ग्रुप ने भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनियों अंबुजा (Ambuja Cement) और एससी (ACC Cement) में होलसिम ग्रुप की पूरी हिस्सेदारी को 10.5 अरब डॉलर में खरीदने का मेगा डील फाइनल की है।

अडानी ग्रुप की तरफ से ये अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। इसके अलावा इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड मटीरियल के क्षेत्र में ये भारत का अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

ये भी पढ़ें -: ज्ञानवापी मस्जिद के बाद अब उठा ‘भोजशाला’ मामला, जानें पूरा मामला विस्तार से…

Holcim Group की अंबुजा सीमेंट्स में 63.19 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी जो अब अडानी ग्रुप की होगी। इसी तरह एसीसी में Holcim Group की 54.53 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। स्विटजरलैंड की इस कंपनी ने 17 साल पहले भारत में एंट्री की थी। जेएसडब्ल्यू की तरह अडानी ग्रुप ने हाल ही में सीमेंट सेगमेंट में एंट्री मारी है। दोनों पूरी आक्रामकता के साथ सीमेंट बिजनस को बढ़ा रहे हैं।

adani-acquires-ambuja-cement-and-acc-limited-in-10-billion-dollar-deal-buys-holcim

ये भी पढ़ें -: 26 मई से बैंक से कैश निकालने-जमा करने के नियम बदले, जानें नए नियम…

फिलहाल भारतीय सीमेंट बाजार में आदित्य बिड़ला समूह की अल्ट्राटेक सबसे बड़ी कंपनी है। अल्ट्राटेक की सालाना क्षमता 117 मिलियन टन है। अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड की संयुक्त क्षमता 66 मिलियन टन सालाना है। यानी अब अडानी ग्रुप भारतीय सीमेंट मार्केट में सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।

अंबुजा और एसीसी भारत के दो प्रमुख सीमेंट ब्रांड हैं। दोनों कंपनियों के 23 सीमेंट प्लांट, 14 ग्राइंडिंग स्टेशन, 80 रेडी-मिक्स कंक्रीट प्लांट और पूरे भारतभर में 50 हजार से ज्यादा चैनल पार्टनर हैं।

ये भी पढ़ें -: अब प्राइवेटाइजेशन की कतार में हैं ये कंपनियां… सरकार ने उठाये कदम

ये भी पढ़ें -: क्या सचिन पायलट के लिए खुशखबरी लेकर आने वाला है चिंतन शिविर? जानें पूरा मामला…

ये भी पढ़ें -: ‘तुमसे ही शादी करूंगी वरना…’ एकतरफा प्यार में लड़की ने छोड़ा खाना-पीना, परेशान युवक पहुंच गया थाने

सोर्स – navbharattimes.indiatimes.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-