India

₹266 का यूरिया मिल रहा था ₹500 में, किसानों ने किसान सलाहकार को बिजली के खंभे से बांधा

20220830 171350 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

मोतिहारी (पूर्वी चंपारण). किसानों को उर्वरक की किल्‍लत के दौर से गुजरना पड़ रहा है. रासायनिक खाद की कमी के कारण इसकी धड़ल्‍ले से कालाबाजारी भी की जा रही है. खासकर यूरिया की ब्‍लैक मार्केटिंग होने से किसानों में काफी गुस्‍सा है. 50 किलोग्राम वाले यूरिया के एक बोरी की कीमत ₹266 है, जबकि किसानों को ₹500 प्रति बोरी के हिसाब से बेचा जा रहा है. इससे किसानों में काफी नाराजगी है.

इसकी बानगी पूर्वी चंपारण जिले में देखने को मिली है. यूरिया खाद के तकरीबन दोगुने रेट पर मिलने से नाराज किसानों ने किसान सलाहकार पर गुस्‍सा उतारा. किसान सलाहकार को बिजली के खंभे से बांध दिया गया. मौके पर पहुंची स्‍थानीय पुलिस किसी तरह किसान सलाहकार को बचाकर ले गई. इस घटना का एक वीडियो वायरल हो रहा है.

ये भी पढ़ें -: शाहिद अफरीदी का दावा, बोले- गौतम गंभीर को पसंद नहीं करते थे टीम इंडिया के खिलाड़ी

पूर्वी चम्पारण में यूरिया के लिए हाहाकार मचा हुआ है. हल्की बारिश के बाद किसान अपने फसल को नई जान देने के लिए प्रयास करने लगे हैं. मानसून के धोखा देने के बाद 28 अगस्त को हुई हल्की बारिश के बाद किसान धान की फसल को लेकर उत्साहित हो गए और यूरिया के लिए दुकानों पर पहुंचने लगे.

आरोप है कि दुकानदार ने यूरिया की कालाबाजारी शुरू कर दी. किसानों को 50 किलो के यूरिया का बोरा को 500 रुपये में बेचा जाने लगा. इससे किसान आक्रोशित ही गए. ऐसे में मौके पर मौजूद किसान सलाहकार किसानों के आक्रोश का शिकार बन गए. किसानों ने सलाहकार पर कालाबाजारी में मिलीभगत का आरोप लगाते हुए उन्‍हेंबं धक बना लिया। किसानों ने सलाहकार को बिजली के खंभे में रस्सी से बांध दिया.

ये भी पढ़ें -: मोदी जी कहते हैं आपकी उंगली पकड़ राजनीति में आए, सवाल पर पवार का जवाब- वो उंगली बहुत भारी पड़ी

किसान सलाहकार और ग्रामीणों की सूचना पर तुरकौलिया थाना पुलिस ने बंधक बने किसान सलाहकार को मुक्त कराया. घटना तुरकौलिया के माधोपुर कमेटी चौक पर घटित हुई. जहां ममता खाद भंडार में सुबह से किसान यूरिया के लिए पहुंचे हुए थे. युरिया नहीं मिलने से किसान आक्रोशित हो गए. बंधक बनाने की सूचना पर तुरकौलिया के प्रखंड विकास पदाधिकारी और अनुमंडल कृषि पदाधिकारी ने मामले की छानबीन की है. उन्‍होंने किसानों की नाराजगी को भी शांत कराया.

ये भी पढ़ें -: PAK आर्मी चीफ के बेटे साथ बैठकर कॉफी पीते दिखे जय शाह, RJD नेता बोले- कोई और होता तो…

ये भी पढ़ें -: बॉलीवुड एक्टर KRK को मुंबई एयरपोर्ट पर उतरते ही पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानें क्या है मामला…

ये भी पढ़ें -: अमानतुल्लाह खान को आई कपिल मिश्रा की याद, बोले- खो गया मेरा जिगरी दोस्त


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-