Sports

हार्दिक पांड्या के बयान से नाराज हुए विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा, कह दी ये बात…

20221029 161241 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा है। राजकुमार शर्मा के अनुसार आईसीसी वर्ल्ड कप साल 2021 के दौरान हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम के चयनकर्ता एक ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में टीम में चुने थे। लेकिन हार्दिक पांड्या ने यह बयान दिया था, कि वर्ल्ड कप के दौरान हार्दिक पांड्या का चयन बतौर बल्लेबाज टीम में हुआ था। जब हार्दिक पांड्या वर्ल्ड कप के दौरान अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने में नाकामयाब हुए थे, तो हार्दिक पांड्या के ऊपर कई सवाल जवाब उठे हुए थे। क्योंकि हार्दिक पांड्या वर्ल्ड कप के दौरान गेंदबाजी नहीं किए थे, वे केवल बतौर बल्लेबाज ही टीम में चुने गए थे। ऐसे में हार्दिक पांड्या की खराब फिटनेस के बावजूद भी उन्हें टीम में चुना गया था।

हार्दिक पांड्या के इन बयानों के चलते पूर्व दिग्गज और कई बड़े बड़े क्रिकेटर काफी नाराज हुए हैं। Hardik का यह मानना था, कि टीम में चयन हार्दिक का बतौर बल्लेबाज हुआ था। क्योंकि उन्हें गेंदबाजी करते समय पीठ में काफी दर्द का सामना करना पड़ रहा था। वे बल्लेबाजी करने में सक्षम थे। क्योंकि हार्दिक पांड्या वर्ल्ड कप से ठीक पहले चोट से उभरे थे, और उन्हें पूरी तरह ठीक होने में थोड़ा और समय लगना था। ऐसे में जब हार्दिक पांड्या ने वर्ल्ड कप के दौरान अपना खराब प्रदर्शन किया, तो पूर्व क्रिकेटर और कई बड़े दिग्गज कोच हार्दिक पांड्या की परफॉर्मेंस को लेकर काफी नाराज हुए।

ऐसे में हार्दिक पांड्या के खराब प्रदर्शन के चलते, विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा काफी नाराज हुए और बोले कि, एक तरफ हार्दिक पांड्या का भारतीय टीम में चयन किया गया इसके लिए उन्हें टीम मैनेजमेंट का शुक्रगुजार होना चाहिए। Hardik Pandya जो क्रिकेट खेलने के लिए फिट नहीं थे इसके बावजूद भी टीम मैनेजमेंट उनका चयन T20 वर्ल्ड कप के लिए की। हार्दिक पांड्या को ऐसे बयान नहीं देना चाहिए कि उनका चयन टीम में बतौर बल्लेबाज हुआ था। हार्दिक के जगह पर भारतीय टीम के पास कई अन्य धाकड़ ताबड़तोड़ बल्लेबाज मौजूद है।

ये भी पढ़ें -: इस पाकिस्तानी पेसर ने की रमीज राजा से इस्तीफा देने मांग, कहा- खुद को PCB का खुदा समझा है

ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट हार्दिक का ही चयन, इसका सबसे बड़ा कारण यह रहा कि हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के साथ-साथ अच्छी गेंदबाजी करने में सक्षम थे। लेकिन वें ऐसा नहीं कर पाए क्योंकि वह पूरी तरह फिट नहीं थे। साथ में हार्दिक पांड्या का भारतीय टीम में चयन किए जाने का राजकुमार शर्मा ने पूरी तरह समर्थन किया। अपने बयान के दौरान हार्दिक से राजकुमार शर्मा नाराज भी हुए और उनकी तारीफ भी किए। राजकुमार शर्मा के साथ-साथ पूरी दुनिया को यह पता है, कि हार्दिक पांड्या किस तरीके के खिलाड़ी है।

हार्दिक पांड्या अपने अकेले दम पर किसी भी मुकाबले का रुख पलट सकते हैं। चाहे बात गेंदबाजी की की जाए या बल्लेबाजी की। हालांकि हार्दिक पांड्या ऐसे कई बड़े बड़े कारनामे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कर चुके हैं। जिसके चलते भारतीय टीम मैनेजमेंट अन्य खिलाड़ियों के बजाय हार्दिक पांड्या को ज्यादा प्रेफरेंस देती है। इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन खराब रहा। एक ऑलराउंडर खिलाड़ी टीम को अच्छा बैलेंस करता है।

T20 वर्ल्ड कप के दौरान हार्दिक पांड्या पाकिस्तानी टीम के विरुद्ध हुए मुकाबले के दौरान 8 गेंदों में मात्र 11 रन बनाए थे। वहीं न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ 24 गेंदों का सामना करते हुए मात्र 23 रन। वहीं अफगानिस्तान की टीम के खिलाफ हुए मुकाबले के दौरान हार्दिक पांड्या 13 गेंदों में 35 रन बनाए थे। कुल मिलाकर देखा जाए तो हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन खराब रहा था। ऐसे में खराब प्रदर्शन होने की वजह से पूर्व क्रिकेटरों का नाराज होना लाजमी है। कई दिग्गज क्रिकेटर हार्दिक पांड्या को यह नसीहत दे दी, कि हार्दिक को ऐसे बयान देने से बचना चाहिए।

बात अगर हार्दिक पांड्या के क्रिकेट कैरियर का किया जाए, तो 28 वर्षीय दाएं हाथ के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए 11 मुकाबले खेलते हुए 532 रन बना चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी करते हुए हार्दिक पांड्या 17 विकेट चटकाए हैं। वनडे क्रिकेट में हार्दिक पांड्या 63 मुकाबले खेलते हुए 1286 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट टीम के लिए हार्दिक पांड्या 57 विकेट भी चटकाए हैं। हार्दिक पांड्या काफी लंबे समय से अपनी खराब फिटनेस की वजह से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं, ऐसे में उनका टीम में दोबारा वापसी कर रहा था भी मुश्किल है।

ये भी पढ़ें -: नीदरलैंड का खिलाड़ी बोला- अपने नाती-पोतों को बताऊंगा कि Virat – Rohit के खिलाफ खेलना…

ये भी पढ़ें -: पाकिस्तान की हार पर आमिर ने रमीज राजा को घेरा, अख्तर बोले- औसत खिलाड़ी से औसत नतीजे ही मिलेंगे


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-