India

हरियाणा की खापों का ऐलान- अग्निवीर भर्ती के लिए एप्‍लाई करने वाले का करेंगे सामाजिक बहिष्‍कार

20220623 183126 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

अग्निपथ योजना को लेकर विरोध जता रहे लोगों में खाप पंचायत, किसान संघ और छात्र संगठन भी शामिल हो गए हैं। हरियाणा के रोहतक में बुधवार को हुई एक बैठक में पंचायत नेताओं और किसान प्रतिनिधियों ने चेतावनी दी कि जो युवक इसमें आवेदन करेगा उसका सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा।

पंचायत नेताओं ने यह भी धमकी दी है कि वे राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी गठबंधन के नेताओं और इसका समर्थन करने वाले कुछ कॉरपोरेट घरानों का भी बहिष्कार करेंगे। बैठक में हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के विभिन्न खापों और सामुदायिक समूहों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता धनखड़ खाप के मुखिया ओम प्रकाश धनखड़ ने की।

ये भी पढ़ें -: एकनाथ शिंदे बोले- शिवसेना विधायकों ने पार्टी से बगावत नहीं की, वो बस यही चाहते हैं कि…

उन्होंने कहा कि “हम इस भर्ती में आवेदन करने वालों को सामाजिक रूप से अलग-थलग करने का प्रयास करेंगे। हम इस योजना का बहिष्कार कर रहे हैं, जिसमें अग्निवीर के नाम पर युवाओं को श्रमिक बनाया जा रहा है।” कहा कि जो लोग योजना के समर्थक हैं, हम उनसे सामाजिक दूरी बनाकर रखेंगे।

उन्होंने 14 जून को घोषित योजना का समर्थन करने वाले कॉरपोरेट घरानों और राजनेताओं के “बहिष्कार” का आह्वान किया। इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से कमेंट करते हुए वादा किया था कि अग्निपथ योजना के तहत 4 वर्ष देश की सेवा करने के बाद वापस आने वाले अग्निवीरों को गणेश जी के साथ हरियाणा सरकार में नौकरी दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा खेल में मेडल लाने वाले अपने पहलवान को भी नौकरी देता है और अब मातृभूमि की रक्षा को समर्पित सेना के जवान अग्निवीरों को भी देगा।

ये भी पढ़ें -: नागपुर वापस लौटे शिवसेना विधायक नितिन देशमुख का दावा- मुझे अगवा किया गया था

केंद्र सरकार की इस योजना का सबसे ज्यादा विरोध हरियाणा और बिहार में हुआ है। बिहार में इसके विरोध में कई जगह दंगे हुए और सार्वजनिक परिवहन और संपत्तियों को आगजनी कर नुकसान पहुंचाई गई। बुधवार को बिहार की राजधानी पटना में राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव, अपनी मां राबड़ी देवी और भाई तेज प्रताप यादव तथा महागठबंधन में शामिल अन्य पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ मार्च निकाला। यह मार्च विधानसभा से राजभवन तक गया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने अग्निपथ योजना का जोरदार प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की।

तेजस्वी यादव ने मीडिया से बात करते हुए आरोप लगाया कि केंद्र सरकार महंगाई कम करने, बेरोजगारी दूर करने और सुरक्षा देने के मोर्चे पर फेल हो गई। अब लोगों को आपस में लड़ाने के बाद अग्निपथ जैसी योजना लाकर उनको भ्रमित करने में लग गई है। उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। हमने जो सवाल किए थे, उनका अभी तक जवाब नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें -: महाराष्‍ट्र सियासी संकट का मामला SC पहुंचा, ‘दलबदल’ में शामिल विधायकों पर कार्रवाई की मांग

ये भी पढ़ें -: एकनाथ शिंदे के बदले सुर- उद्धव ठाकरे की अपील पर करेंगे विधायकों से बात, संजय राउत हमारे नेता


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-