Politics

सुब्रमण्‍यम स्‍वामी बोले- पार्टी में कोई चुनाव नहीं, मोदी की मंजूरी से मनोनीत होते हैं सदस्य

20220818 093743 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

BJP parliamentary board: भारतीय जनता पार्टी ने 17 अगस्त को अपने संसदीय बोर्ड और केंद्रीय चुनाव समिति का ऐलान किया। पार्टी ने संसदीय बोर्ड की सूची से मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को बाहर किया है। वहीं समिति के चुनाव पर भाजपा के पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सवाल खड़े किये हैं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि आज पार्टी में हर पद पर सदस्यों का चुनाव मोदी की मंजूरी से होते हैं।

सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्वीट में लिखा, “जनता पार्टी और उसके बाद बीजेपी के शुरुआती दिनों में संगठन के पदों पर चुनाव के लिए संसदीय बोर्ड के चुनाव कराए जाते थे। ये पार्टी के संविधान की मांग है। लेकिन आज बीजेपी में कोई चुनाव नहीं होता। हर पद के लिए मोदी के अप्रूवल से सदस्यों को नामांकित किया जाता है।

ये भी पढ़ें -: ‘रावण से फोन पर बात हुई’, पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने सुनाई कथा तो ट्विटर पर हुई खिंचाई

बता दें कि स्वामी हमेशा अपनी मुखर शैली के लिए जाने जाते हैं। इसके पहले भी वो केंद्र सरकार पर तंज कसते रहे हैं। 14 अगस्त को उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा था, “2017 में अपने भाषण में पीएम मोदी ने 2022 के 15 अगस्त तक हासिल करने के लिए निम्नलिखित वादे किए थे, जिसमें 2 करोड़ नई नौकरियां हर साल, सभी के लिए आवास, किसानों की आय दोगुनी करना और बुलेट ट्रेन। हुआ है? वह इस साल 15 अगस्त के भाषण में क्या वादा करने जा रहे हैं?

भाजपा संसदीय बोर्ड में जेपी नड्डा, नरेंद्र मोदी राजनाथ सिंह, अमित शाह, बीएस येदुरप्पा, सर्बानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, बीएल संतोष के नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें -: उल्टा फहरा दिया तिरंगा, BJP नेता पर राष्ट्रीय ध्वज के अपमान का केस दर्ज

वहीं केंद्रीय चुनाव समिति में जेपी नड्डा, नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, बीएस येदुरप्पा, भूपेंद्र यादव, देवेंद्र फडणवीस, ओम माथुर, वनथी श्रीनिवास, सर्बानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, बीएल संतोष के नाम शामिल हैं।

बीजेपी में हो रहे बदलाव को 2024 लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव में अपनी जीत दोहराना चाहती है। ऐसे में संगठन स्तर पर खुद मजबूत करने के लिए कई अहम बदलवा किये हैं। अभी कुछ दिन पहले ही भाजपा ने यूपी संगठन महामंत्री सुनील बंसल को तेलंगाना, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल का प्रभार सौंपा है। उनकी जगह पर धर्मपाल सिंह को उत्तर प्रदेश संगठन महामंत्री बनाया है। गौरतलब है कि संसदीय बोर्ड बीजेपी की सबसे ताकतवर संस्था है। पार्टी के तमाम बड़े फैसले इसी बोर्ड के जरिए लिए जाते हैं।

ये भी पढ़ें -: महेश शर्मा को मांगेराम त्यागी ने दी धमकी- संबित पात्रा को बोल दो BJP का त्यागी समाज से लेना-देना नहीं

ये भी पढ़ें -: रेलवे ने दिया बड़ा झटका: अब इतने साल तक के बच्चे का भी लगेगा फुल टिकट

ये भी पढ़ें -: रोहिंग्या को घर देने का ऐलान: BJP समर्थक बोले- CAA-NRC सिर्फ चुनावी स्टंट था, सरकार ने भी…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-