India

सुप्रीम कोर्ट बोला- मोहम्मद ज़ुबैर को रिहा करिए, कोर्ट ने यूपी पुलिस की बनाई SIT की भंग

20220708 194427 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने ऑल्टन्यूज (Alt News) के सह-संस्थापक और फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर (Mohammad Zubair) को दिल्ली से लेकर यूपी तक के सभी मामलों में जमानत देते हुए उन्हें तत्काल रिहा करने का आदेश दिया है.

कोर्ट ने कहा कि जुबैर के खिलाफ जिस तरह के आरोप के आधार पर यूपी पुलिस के विभिन्न जिलों में FIR दर्ज की गई है, उस मामले की दिल्ली पुलिस पहले ही जांच कर चुकी है. इसलिए याचिकाकर्ता को जेल में रखकर उनकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता को छीना नहीं जा सकता है.

ये भी पढ़ें -: लुलु मॉल में नमाज पढ़ने वाले लोगों की हुवी पहचान, पुलिस ने 4 लोगों को पकड़ा

कोर्ट ने कहा कि गिरफ्तार करने की शक्तियों का इस्तेमाल सिर्फ ‘विशेष’ परिस्थितियों में ही किया जाना चाहिए. न्यायालय ने कहा, “उन्हें (जुबैर) अब जेल में रखने की कोई आवश्यकता नहीं है और न ही इसका कोई औचित्य है. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ मोहम्मद जुबैर के मामले की सुनवाई कर रही थी.

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि मौजूदा मामले में जुबैर के खिलाफ दर्ज सभी FIR को मिलाकर किसी एक एजेंसी से जांच कराई जाए. कोर्ट ने मोहम्मद जुबैर के खिलाफ दर्ज सभी FIR की जांच दिल्ली पुलिस को सौंप दी है.

ये भी पढ़ें -: शुद्धिकरण के लिए लुलु मॉल पहुंचे महंत परमहंस दास, पुलिस ने हिरासत में लिया

इसके साथ ही न्यायालय ने यूपी सरकार द्वारा गठित उस SIT को भी रद्द कर दिया है, जिसमें जुबैर के खिलाफ दर्ज मामलों की जांच करने के लिए कहा गया था.

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि यूपी पुलिस ने उन्हें प्रताड़ित करने के लिए उनके खिलाफ इतने एफआईआर और एसआईटी का गठन किया है.

ये भी पढ़ें -: उद्धव ठाकरे बोले- मुर्गे लड़ा रही है BJP, एक मर जाएगा तो दूसरे को मारकर वो शिवसेना खत्म कर देगी

ये भी पढ़ें -: अक्षय कुमार ने दी सुधीर चौधरी को नए शो की बधाई तो लोग ट्रोल करते हुवे करने लगे ऐसे कमेंट…

ये भी पढ़ें -: योगी के मंत्री ने इस्‍तीफे में लिखा- दलित होने के कारण मेरी नहीं सुनते अफसर…पढ़िए विस्तार से…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-