India

सुधीर चौधरी का दावा निकला झूठा, पहले ही दिन अपने नए शो में परोस दिया झूठ

20220723 110511 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

हाल ही में मशहूर न्यूज़ ऐंकर सुधीर चौधरी ने ज़ी न्यूज़ से इस्तीफ़ा देने के बाद इंडिया टुडे ग्रुप के हिंदी न्यूज़ चैनल आज तक को जॉइन कर लिया हैं। सुधीर चौधरी का आज तक पर 19 जुलाई को नया शो लॉन्च हुआ जिसका नाम है ‘ब्लैक&व्हाइट’। इससे पहले सुधीर ज़ी न्यूज पर डीएनए शो को होस्ट किया करते थे। सुधीर ने ब्लैक&व्हाइट शो के पहले एपिशोड के दौरान केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम को लेकर फैली अफवाह का ज़िक्र किया और इस दौरान उन्होंने अमेरिकी लेखक ‘मार्क ट्वैन’ का ज़िक्र किया।

उन्होंने मार्क ट्वैन के हवाले से शो में कहा कि “सच जब तक अपने जूते पहन रहा होता है, तब तक झूठ आधी दुनिया का सफर तय कर लेता है.” 9 जुलाई, 2022 को आज तक के इंस्टाग्राम पेज से ऐंकर चित्रा त्रिपाठी ने भी मार्क ट्वैन का नाम लेकर ये कोट कहा था।

ये भी पढ़ें -: गिरती करेंसी के बीच बोले RBI गवर्नर- रुपये में तेज उतार-चढ़ाव और अस्थिरता बर्दाश्त नहीं करेंगे

आपको बता दें कि इस कोट का समय-समय पर क्रेडिट अलग-अलग लोगों को दिया जाता रहा हैं। इस कोट को विंस्टन चर्चिल का बताकर भी शेयर किया जाता रहा है। इसके अलावा दैनिक भास्कर के पत्रकार अर्पित शर्मा, बिहार कांग्रेस, NDTV के पत्रकार उमा शंकर सिंह और वेरीफ़ाइड ट्विटर हैंडल हिंदी पंक्तियां ने भी कुछ वक्त पहले इसी कोट को मार्क ट्वैन का बताकर ट्वीट किया था।

इस कोट के बारे में पता लगाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने कीवर्ड्स सर्च किया। जिसके बाद न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट मिली। इसमें रिसर्चर गारसन ओ टूले ने कहा हैं कि जिस कोट के लिए आमतौर पर मार्क ट्वैन को क्रेडिट दिया जाता हैं। वो सालों पहले व्यंग्यकार जोनाथन स्विफ्ट की एक पंक्ति का अंश है। इस कोट में समय के साथ कई बदलाव होते रहे हैं, जब तक की इसके नए संस्करण को विक्टोरियन युग के उपदेशक लोकप्रिय नहीं कर दिया।

ये भी पढ़ें -: राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में यशवंत सिन्हा तीसरे सबसे अधिक वोट पाने वाले विपक्षी उम्मीदवार

प्रसिद्ध कोट्स के ओरिजिन के बारे में शोध प्रकाशित करने वाली गारसन ओ टूले की वेबसाइट ‘कोट इन्वेस्टिगेटर‘ के अनुसार ये कहावत 300 से अधिक साल पुरानी हैं। इस कोट का उचित तौर पर श्रेय साल 1710 में जोनाथन स्विफ्ट द्वारा लिखे कथन को दे सकते हैं। इसमें यह भी कहा गया हैं कि इस कोट के मार्क ट्वैन या विंस्टन चर्चिल के होने के कोई ठोस प्रमाण नहीं मिलते हैं।

फैक्ट चैक में ये पाया गया कि आजकल पर सुधीर चौधरी ने अपने नए शो ‘ब्लैक-एंड-व्हाइट’ को होस्ट करते हुए पहले ही दिन झूठ फैलाया। उन्होंने एक कोट अमेरिकन लेखक मार्क ट्वैन का बताकर दिखाया जबकि असल में इस कोट को लेकर कहीं भी ठोस प्रमाण नहीं मिलते हैं।

ये भी पढ़ें -: बुलडोजर वाले प्रयागराज प्राधिकरण के पास खुद की बिल्डिंग का नक्शा नहीं, कोर्ट में पोल खुली

ये भी पढ़ें -: दुबई में गाड़ी चलाने वाले भारतीय शख्स की लगी 40 करोड़ की बंपर लॉटरी


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-