Sports

सचिन ने बताया शाहीन अफरीदी का तोड़, पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों को दिया ये मंत्र…

20221023 130750 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

शाहीन शाह अफरीदी दुनिया के सफेद गेंद के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं और महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का कहना है कि अगर भारतीय बल्लेबाजों को इस प्रतिभाशाली पाकिस्तानी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के खिलाफ आक्रमण करना है तो उन्हें उसे ‘स्ट्रेट’ खेलने की कोशिश करनी होगी। तेंदुलकर पाकिस्तान के वसीम अकरम के खिलाफ सीमित ओवर का क्रिकेट काफी खेल चुके हैं जो सर्वकालिक महान बायें हाथ के तेज गेंदबाजों में शुमार हैं।

तेंदुलकर से जब पूछा गया कि अगर वह अपने खेलने वाले दिनों में शाहीन जैसी प्रतिभा के गेंदबाज के खिलाफ खेले होते तो उन्होंने हंसते हुए कहा, ‘मैंने अपना ध्यान इस तरह दिया ही नहीं क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं उसका सामना नहीं करूंगा।

लेकिन उन्होंने अपने विचार साझा करते हुए कहा, ‘शाहीन एक आक्रामक गेंदबाज है और वह हमेशा विकेट झटकने की कोशिश में रहता है। वह गेंद को ‘पिच’ करता है और गेंद को स्विंग करता है। उसमें गेंदबाज का आउट करने की क्षमता है। इसलिये उसके खिलाफ रणनीति यही होनी चाहिए कि उसे ‘स्ट्रेट’ और ‘वी’ के अंदर खेलो।

ये भी पढ़ें -: T20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचीं धनश्री वर्मा, इंस्टाग्राम पर उर्वशी रौतेला को किया ट्रो’ल

तेंदुलकर ने चेताया कि अगर बल्लेबाज ‘ट्रिगर मूवमेंट’ (शुरूआती प्रतिक्रियात्मक मूवमेंट’ करता है तो जरूरी नहीं है कि इस पर बल्लेबाज शॉट खेलने की प्रतिबद्धता दिखाए।

उन्होंने कहा, ‘ट्रिगर मूवमेंट गेंद को खेलने की तैयारी है, यह शॉट खेलने की प्रतिबद्धता नहीं है। अगर आप गेंद को खेलने की प्रतिबद्धता नहीं दिखा रहे तो यह फ्रंट-फुट या बैक-फुट पर हो सकती है, लेकिन यह ‘ट्रिगर मूवमेंट’ है प्रतिबद्धता नहीं।

तेंदुलकर ने कहा, ‘क्योंकि एक बार आप बैकफुट पर आ जाते हो तो आप फ्रंट फुट पर नहीं आ सकते। अगर फ्रंट फुट पर आ गये तो बैकफुट पर नहीं आ सकते। ट्रिगर मूवमेंट तैयारी के बारे में है।’ उन्होंने कहा, ‘हर गेंद में किसी तरह का मूवमेंट होगा और जब तक प्रतिबद्धता नहीं है, यह ठीक है।’ भारत और पाकिस्तान की टीमें रविवार को यहां एक दूसरे के खिलाफ अपना टी20 विश्व कप अभियान शुरू करेंगी।

ये भी पढ़ें -: इंग्लैंड टीम में आरपी सिंह के बेटे का हुआ चयन श्रीलंका के खिलाफ खेलेंगे मैच

ये भी पढ़ें -: टी20 वर्ल्ड कप से पहले वसीम जाफर ने किया इंग्लैंड को ट्रोल, सरेआम उड़ाया मजाक


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-