World

यूक्रेन का बड़ा दावा- पुतिन को राष्ट्रपति पद से हटाने की चल रही तैयारी

20221030 190450 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

यूक्रेन के चीफ ऑफ डिफेंस इंटेलिजेंस के मेजर जनरल कायरलो बुडानोव ने दावा किया है कि पुतिन इस युद्ध के अंत तक राष्ट्रपति नहीं रहेंगे. बुडानोव ने कहा कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी अधिकारी व्लादिमीर पुतिन को सत्ता से हटाने के लिए सक्रिय रूप से चर्चा कर रहे हैं.

जनरल बुडानोव का बयान ऐसे समय में आया है जब यूक्रेन रूस पर काउंटर एटैक कर रूस द्वारा कब्जाए गए यूक्रेनी क्षेत्र खेरसन बंदरगाह को फिर से अपने कब्जे में लेने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि हमें नहीं लगता है कि पुतिन अब और सत्ता में रहेंगे, क्योंकि रूस में इस बात को लेकर बात चल रही है कि अगला राष्ट्रपति कौन होगा?

क्रीमिया वापस लेने की कोशिश क्रीमिया के चीफ ऑफ डिफेंस इंटेलिजेंस के मेजर जनरल कायरलो बुडानोव ने कहा कि यूक्रेन नवंबर के अंत तक खेरसन पर फिर से कब्जा करने का लक्ष्य बना रहा है.

ये भी पढ़ें -: कैडबरी के ऐड में गरीब का नाम दामोदर, साध्वी ने कहा- PM को निशाना बनाया, लोग बोले- अच्छा…

वहीं, हमारी कोशिश रहेगी कि क्रीमिया को भी रूस से वापस लिया जाए. गौरतलब है कि क्रीमिया भी पहले यूक्रेन का ही हिस्सा था, लेकिन 2014 में रूस ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था.

सितंबर में रूस को मिली है बड़ी हार पिछले नौ महीने से चल रहे इस युद्ध में सितंबर की शुरुआत में पहली बार यूक्रेनी सेना के हाथों रूस को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को तीन लाख आरक्षित सैनिकों को आंशिक तैनाती की घोषणा करनी पड़ी थी. पुतिन ने चेतावनी देते हुए कहा था कि रूस अपनी रक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकता है.

यूक्रेन में बिजली गुल से अंधेरे में लाखों लोग हाल ही में रूस ने मिसाइल और ड्रोन हमले से यूक्रेन के बिजलीघरों और ऊर्जा संयंत्रों को तहस-नहस कर दिया है. रिपोर्ट की मानें तो रूस ने यूक्रेन की 40 प्रतिशत से अधिक बिजली पैदा करने की क्षमता को खत्म कर दिया है, जिसके कारण पूरे देश में ब्लैकआउट हो गया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि रूस के हवाई हमले के कारण देश के लगभग 40 लाख लोग अंधेरे में जीने को मजबूर हैं.

ये भी पढ़ें -: कर्नाटक में दिवाली के मौके पर पत्रकारों को मिठाई के डिब्बे के साथ दिए गए 2.5 लाख, जानें विस्तार से…

ये भी पढ़ें -: नातिन नव्या नवेली को लेकर बोलीं जया बच्चन- बिना शादी के बच्चे पैदा करने पर मुझे कोई समस्या नहीं


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-