मेसी ने 5 बड़े रिकार्ड को अपने नाम दर्ज करते हुए पहना No-1 फुटबॉलर का ताज

मेसी ने 5 बड़े रिकार्ड को अपने नाम दर्ज करते हुए पहना No-1 फुटबॉलर का ताज
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Messi Magic in FIFA 2022: रविवार (18 दिसंबर) को कतर फीफा विश्व कप का फाइनल मैच खेला गया। अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच हुए इस मुकाबले में अर्जेंटीना टीम ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराते हुए यह ट्रॉफी अपने नाम की। इसके जीत के साथ ही जहां एकतरफ अर्जेंटीना टीम 36 साल बाद विश्व कप का यह खिताब जीतने में सफल रहा, तो फ्रांस का लगातार दूसरी बार विजेता बनने का ख्वाब टूट गया। 1978 और 1986 में इस कप को जीतने वाली अर्जेंटीना ने 36 सालों के लंबे इंतजार के बाद यह ट्रॉफी तीसरी बार अपने नाम की।

मेसी के लिए बेहद खास था मैच – यह मैच बेशक 2 देशों के बीच हो रहा था, लेकिन यह मैच अगर किसी खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा खास था, तो वह खिलाड़ी मेसी थे। दरअसल, मेसी के फुटबॉल करियर का यह आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच था। जिसके चलते उन्हें आखिरी बार मैदान पर देखने के लिए उनके दुनियाभर में मौजूद फैंस काफी उत्सुक और बेकरार थे। हालांकि, मेसी ने भी अपने फैंस की भावनाओं को समझते हुए कुछ ऐसा ही प्रदर्शन दिखाया।

मेसी ने अर्जेंटीना के लिए पहला गोल करते हुए बढ़त हासिल की, तो इसके बाद एक और गोल करके अर्जेंटीना को गेम में काफी आगे कर दिया। हालांकि, एम्बाप्पे की हैट्रिक के बाद दोनों टीमों के बीच गोल की बराबरी हो गई। जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट में मेसी ने गोल कर अर्जेंटीना की झोली में जीत डाल दी। मेसी ने इस मैच में पेनल्टी शूटआउट गोल के अतिरिक्त कुल 2 गोल किये। अपना आखिरी मैच खेल रहे मेसी ने इस फाइनल मैच में 2 गोल करते हुए अपने नाम् काफी रिकार्डस दर्ज किये। यही नहीं कुछ रिकार्डस ऐसे भी है, जिन्हें मेसी ने तोड़ते हुए इतिहास भी रच दिया !

ये भी पढ़ें -: मुंबई में ‘बेशरम रंग’ गाने को लेकर दीपिका पादुकोण के खिलाफ पुलिस में शिकायत

1. सबसे ज्यादा गोल – अर्जेंटीना के लिए मेसी ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल (7) किये। वे सर्वाधिक गोल करने के मामले में फ्रांस फुटबॉलर एम्बाप्पे के बाद दूसरे स्थान पर भी रहे।

2. पेले को भी पछाड़ा – ब्राजील के पूर्व फुटबॉलर पेले (12) को पछाड़कर मेसी फीफा वर्ल्ड कप में कुल 13 गोल कर सर्वाधिक गोल करने के मामले में मेसी चौथे स्थान पर पहुंचे।

3. सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने – फीफा विश्व कप में कुल 26 मैच खेलने वाले मेसी अब सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए है।

4. रोनाल्डो को भी दी मात – फीफा विश्व कप में कुल 2 बार गोल्डन बॉल का खिताब जीतकर मेसी पहले खिलाड़ी बन गए है। इससे पहले साल 2014 में उन्होंने यह खिताब जीता था। इस मामले में उन्होंने रोनाल्डो और नेमार जैसे खिलाड़ियों को भी मात दी है।

5. प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुने गए – फाइनल में शानदार प्रदर्शन करने के लिए मेसी को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। यही नहीं, इस टूर्नामेंट में कुल 7 मैचों में उन्होंने 5 बार ये अवॉर्ड जीता और इस तरह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए।

ये भी पढ़ें -: ‘पठान’ पर बबाल के बीच फीफा वर्ल्ड कप फाइनल देखने पहुंचीं दीपिका, ट्रॉफी से उठाया पर्दा

ये भी पढ़ें -: परिणीति चोपड़ा ने भगवा ड्रेस में शेयर की तस्वीर,लोग बोले- अंधभक्त आते ही होंगे…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-