Politics

मुख्तार अब्बास नकवी ने दिया केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा, ये है वजह…

20220706 193844 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Mukhtar Abbas Naqvi resign : अल्पसंख्यक मामलों में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मोदी मंत्रीमंडल से रिजाइन कर दिया है। इस्तीफे का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। मीडिया में आ रही जानकारी के मुताबिक मुख्तार अब्बास नकवी मंत्रीमंडल से इस्तीफा देने से पहले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले थे। मुख्तार अब्बास नकवी के मोदी मंत्रीमंडल से इस्तीफा देने के बाद अटकलों का बाजार गर्म है कि उन्हें भाजपा में कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

हालांकि इसके बारे में अभी तक पार्टी की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है। गौरतलब है कि नकवी राज्यसभा सांसद हैं और उनका कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। यह बात भी गौर करने वाली है भाजपा ने उन्हें इस बार राज्यसभा भी नहीं भेजा है। ऐसे में अटकलों का बाजार यह भी गर्म है कि उन्हें भाजपा उपराष्ट्रपति बना सकती है।

ये भी पढ़ें -: सरकार और ट्विटर आमने-सामने, ट्वीट्स हटाने के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची कंपनी

इस बीच मोदी द्वारा एक बैठक में पीएम मोदी द्वारा मुख्तार अब्बास नकवी की तारीफ की खबर भी खूब प्रसारित हो रही है। गौरतलब है कि उस बैठक में पीएम मोदी ने मंत्री के रूप में देश और लोगों के लिए मुख्तार अब्बास नकवी के योगदान को खूब सराहा था। गौरतलब है कि तब पीएम मोदी ने मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा सांसद रामचंद्र प्रसाद सिंह की भी खूब तारीफ की थी।

राम चंद्र प्रसाद सिंह जद (यू) कोटे से मोदी कैबिनेट में मंत्री हैं। इन दोनों ही सांसदों का कार्यकाल कल खत्म होने वाला है और पीएम मोदी की तारीफ को इस बात के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है कि यह उनकी आखिरी कैबिनेट बैठक थी। बैठक के तुरंत बाद ही मुख्तार अब्बास नकवी ने भाजपा मुख्यालय में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी और मुलाकात के बाद औपचारिक रूप से मंत्रीमंडल से इस्तीफा सौंपा था।

ये भी पढ़ें -: BJP नेता बोले- जरूरत पड़ने पर तमिलनाडु का विभाजन होगा

मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक NDA के उम्मीदवार के रूप में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और पूर्व केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला का नामों पर विचार पार्टी कर रही थी। इनके अलावा पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नाम भी चर्चाओं में शामिल थे, मगर जिस तरह से नकवी ने इस्तीफा सौंपा है उससे सियासी बाजार गर्म है कि अब उन्हीं को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के बतौर उतारा जायेगा।

मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होने वाला है, अगले उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे। मीडिया में वायरल हो रही एक रिपार्ट के मुताबिक भाजपा के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि ‘उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए पसमांदा मुस्लिम से संबंध रखने वाले एक सक्षम, गैर विवादास्पद नेता की गहन खोज जारी है। अगर जरूरी प्रोफाइल के लिए कोई नहीं मिल पाता है, तो पार्टी चार नामों आरिफ मोहम्मद खान, नकवी, हेपतुल्ला और कैप्टन अमरिंदर के नाम पर सहमत हो सकती है।

ये भी पढ़ें -: अजमेर दरगाह का खादिम सलमान चिश्‍ती गिरफ्तार,नुपुर शर्मा के ऊपर दिया था ये बयान…

ये भी पढ़ें -: अब कंगना रानौत बोली- ऋतिक रोशन से माफी नहीं मांगी तो जावेद अख़्तर ने मुझे धमकाया


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-