Politics

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ‘रावण’ गिरफ्तार, जानें क्यों हुवे गिरफ्तार…

20220703 143949 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Chandrashekhar Azad Arrested: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद रावण को राजस्थान के जयपुर में गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें जयपुर के विधायकपुरी थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन पर ये कार्रवाई धारा 144 का उल्लंघन करने की वजह से हुई है। गौरतलब है कि राजस्थान के उदयपुर में हुई कन्हैयालाल की हत्या की वजह से सरकार ने पूरे राज्य में धारा 144 लगा रखी है।

इसी बीच चंद्रशेखर कोविड सहायकों की नौकरी के लिए जयपुर के शहीद स्मारक पर आंदोलन में शामिल होने पहुंचे थे। धारा 144 का पालन ना करने पर बीती रात चंद्रशेखर को गिरफ्तार कर लिया गया। चंद्रशेखर आंदोलन के दौरान ये मांग कर रहे थे कि कोविड सहायकों को नौकरी दी जाए। गौरतलब है कि जयपुर में सैकड़ों कोविड सहायक नौकरी के लिए आंदोलन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें -: सुधीर चौधरी के इस्तीफे पर अजीत अंजुम चुटकी लेते हुवे बोले- खबरों के पकौड़े बनाएंगे ये अब

चंद्रशेखर आजाद साल 2015 में पहली बार सुर्खियों में आए थे। उन्हें टाइम मैगजीन ने साल 2021 में 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में भी शामिल किया था। उनका जन्म 3 दिसंबर साल 1986 में सहारनपुर स्थित घडकौली गांव में हुआ, वह 5 भाई बहन हैं। उनके पिता सरकारी स्कूल में मास्टर थे और मां गृहणी हैं। आजाद ने लॉ की पढ़ाई देहरादून से की है और वे दलितों के हक की लड़ाई लड़ते हैं।

चंद्रशेखर ने भीम आर्मी की स्थापना साल 2014 में कई साथियों के साथ मिलकर की। चंद्रशेखर आजाद और उनकी भीम आर्मी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है। आजाद काफी विवादों में भी रहे हैं। साल 2015 में उन्होंने अपने गांव में धड़कौली वेलकम यू द ग्रेट चमार्स का बोर्ड लगाया था। इस मामले के सामने आने के बाद काफी विवाद हुआ था।

ये भी पढ़ें -: उदयपुर कन्हैया हत्याकांड में आरोपी रियाज के BJP नेताओं से संबंध, कांग्रेस ने लगाए आरोप

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने यूपी में गोरखपुर सदर व‍िधानसभा सीट से सीएम योगी के खिलाफ पर्चा भरा था। उन्होंने जो शपथ पत्र दिया था, उसके हिसाब से उन पर 18 केस दर्ज हैं। वहीं सीएम योगी पर एक भी केस नहीं था। चंद्रशेखर पर अलग-अलग जिलों मेंहत्या के प्रयास, महामारी एक्ट, बलवा सहित कई मामले दर्ज थे। इसके अलावा चंद्रशेखर आजाद 44 लाख संपत्ति के मालिक भी हैं।

ये भी पढ़ें -: अमेरिका में कपिल शर्मा के खिलाफ दर्ज हुआ मामला, जानें विस्तार से…

ये भी पढ़ें -: सचिन तेंदुलकर हैरान होते हुवे बोले- ये युवराज थे या जसप्रीत बुमराह, 2007 की याद दिला दी

ये भी पढ़ें -: बिहार CM नीतीश कुमार ने किया मौन धारण, क्या एनडीए में सबकुछ ठीक नहीं?


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-