World

ब्रिटेन की सिसायत में भूचाल, 24 घंटे में 6 मंत्रियों का इस्तीफा, अगला नंबर किसका..?

20220707 083102 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

ब्रिटेन की सिसायत में अचानक भूचाल आ गया है। अभी महीना भर पहले ही प्रधानमंत्री बोरिस जानसन को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब मंत्रियों के इस्तीफे की झड़ी ने उनकी मुश्किलें फिर बढ़ा दी हैं। 24 घंटे के अंदर ब्रिटेन के 6 मंत्री अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद से इस्तीफे का सिलसिला शुरू हुआ था जो अभी तक थमा नहीं है।

ब्रिटेन के चार और मंत्रियों ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया है। पहले शिक्षा मंत्री विल क्विंस और फिर एक और मंत्री लौरा ट्रॉट ने अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद दो और मंत्रियों जॉन ग्लेन और विक्टोरिया एटकिंस ने भी पीएम बोरिस जॉनसन की सरकार से इस्तीफा दे दिया। लौरा ट्रॉट एक फेसबुक पोस्ट के जरिए अपने इस्तीफे के बारे में जानकारी दी।

ये भी पढ़ें -: सरकार और ट्विटर आमने-सामने, ट्वीट्स हटाने के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची कंपनी

उन्होंने कहा कि राजनीति में विश्वास सबसे महत्वपूर्ण है और हमेशा होना चाहिए, लेकिन दुख की बात है कि हाल के महीनों में यह खो गया है। वहीं, विल क्विंस ने कहा कि प्रधानमंत्री पिछले मुख्य सचेतक के खिलाफ लगाए गए विशिष्ट आरोपों से अवगत नहीं थे। विल क्विंस ने कहा कि उनके पास गलत जानकारी दिए जाने के बाद इस्तीफा देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

इससे पहले मंगलवार रात वित्त मंत्री ऋषि सुनक और फिर स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा दिया था। सुनक ने अपना इस्तीफा पेश करते हुए कहा था कि जनता उम्मीद करती है कि सरकार सही, गंभीर और सक्षम ढंग से संचालित होगी। हो सकता है कि एक मंत्री के रूप में यह मेरा आखिरी कार्यकाल हो, लेकिन मेरा मानना है कि इन मानकों के लिए लड़ाई लड़ी जानी चाहिए। इसी वजह है कि मैं इस्तीफा दे रहा हूं।

ये भी पढ़ें -: महुआ मोइत्रा ने TMC का ट्विटर हैंडल अनफॉलो किया, जानें पूरा मामला…

दरअसल, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन की कुर्सी सांसद क्रिस पिंचर की वजह से से मुश्किल में है। कंजरवेटिव पार्टी के उप मुख्य सचेतक (डिप्टी चीफ व्हिप) रहे क्रिस पिंचर ने एक क्लब में पहले तो जमकर शराब पी और फिर नशे में धुत होकर दो लोगों से मारपीट भी कर ली।

इस घटना के बाद 52 वर्षीय क्रिस पिंचर ने डिप्टी चीफ व्हिप के पद से इस्तीफा दिया। उन्होंने अपने इस्तीफे में स्वीकार किया कि उन्होंने बहुत अधिक शराब पीकर फजीहत कराई, खुद को और अन्य लोगों को शर्मिंदा किया।

ये भी पढ़ें -: मुख्तार अब्बास नकवी ने दिया केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा, ये है वजह…

ये भी पढ़ें -: जी न्यूज़ एंकर ने गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का किया रुख, बेंच ने लगाई वकील को फटकार…

ये भी पढ़ें -: नूपुर शर्मा मामले में SC की टिप्पणी पर एंकर ने मौलाना से पूछा सवाल, जवाब मिला- तुम्हारे बाप का नौकर हूं क्या


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-