Politics

पूर्व PM मनमोहन सिंह की तारीफ कर बोले नितिन गडकरी- उनकी आर्थिक नीतियों के लिए देश रहेगा आभारी

20221109 170225 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की आर्थिक नीतियों की तारीफ की है। उन्होंने दिल्ली में आयोजित टीआईओएल (TIOL Awards 2022) पुरस्कार 2022 कार्यक्रम में कहा कि 1991 में तत्कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह के आर्थिक सुधारों ने भारत को एक नई दिशा दिखाई, जिसके लिए देश उनका आभारी रहेगा।

बता दें कि 1990 दशक के मध्य में गडकरी महाराष्ट्र सरकार में मंत्री थे। उन्होंने कार्यक्रम में कहा कि तत्कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों के कारण ही वे महाराष्ट्र में सड़क निर्माण की योजनाओं के लिए धन जुटा पाए थे। नितिन गडकरी ने कहा कि आर्थिक नीतियों का उदारीकरण गरीबों और किसानों के लिए फायदेमंद होता है। चीन ने भी उदारीकरण के बाद ही किया विकास- गडकरी

आर्थिक उदारीकरण को लेकर गडकरी ने चीन का उदाहरण भी दिया। उन्होंने कहा कि चीन ने आर्थिक नीतियों के उदारीकण के बाद विकास किया।

ये भी पढ़ें -: PM मोदी बोले- देश की तरक्की में सभी सरकारों का योगदान, लोग करने लगे पुराने बयान वायरल

इसके अलावा गडकरी ने कहा कि आर्थिक विकास को गति देने के लिए भारत को अधिक कैपिटल एक्सपेंडिचर निवेश करना होगा। गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है। उनके अनुसार 2024 के अंत तक NHAI का टोल रेवेन्यू बढ़कर 1 करोड़ 40 लाख रुपये प्रतिवर्ष हो जाएगा, जो फिलहाल 40,000 करोड़ रुपये है।

केंद्रीय मंत्री ने सड़क दुर्घटनाओं को लेकर भी मंगलवार को चिंता जताई है। नितिन गडकरी ने कहा कि देश के सामने 5 लाख दुर्घटनाओं का रिकार्ड है, जिसमें सबसे अधिक शिकार 18-24 साल की आयु वाले लोग ही हुए हैं। उन्होंने कहा दुर्घटनाओं से बचने के लिए लोगों को शिक्षित होना होगा।

इसके अलावा उन्होंने ट्रैफिक समस्या, वायु प्रदुषण और ध्वनि प्रदुषण को लेकर भी चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के चारों ओर 60 हजार करोड़ की लागत से सड़के बनाई जा रही है, जिससे ट्रैफिक समस्या का निदान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें -: केंद्रीय मंत्री का विवा’दित बयान- वक्त पर नहीं जागे तो, तिरंगे में चांद दिखाई देगा

ये भी पढ़ें -: अजीत अंजुम व आरफा खानम को मिलेगा कुलदीप नैयर पत्रकारिता सम्मान


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-