India

पूर्व IAS सूर्य प्रताप सिंह का तंज- रुपये पर छपा शेर डॉलर को कब दांत दिखाएगा?

20220716 151033 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लगातार गिरता जा रहा है। 14 जुलाई को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 79.74 के स्तर तक पहुंच गया। यह अब तक का सबसे निचला स्तर है। आशंका जताई जा रही है कि ये आंकड़ा 80 रुपये के पार भी पहुंच सकता है। इस मसले पर विपक्षी दल मोदी सरकार पर हमलावर हैं। सोशल मीडिया पर भी बहस छिड़ी है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने भारतीय मुद्रा के निचले स्तर पर पहुंचने को लेकर चिंता जाहिर की।ऋचा ने लिखा,”याद रखना 80 रुपये तो तब है जब अभी अमरीकी डालर खुद कमजोर स्थिति में है। इसका हाल और भी खराब होने वाला है।

ये भी पढ़ें -: ऑल्ट न्यूज के मोहम्मद जुबैर को दिल्ली कोर्ट से मिली जमानत, पुलिस ने लगाए थे ये आरोप…

पूर्व IAS सूर्य प्रताप सिंह ने चुटकी लेते हुए लिखा ‘भारतीय रुपए पर छपा शेर डॉलर को दांत कब दिखाएगा?’ उधर, सांसद वरुण गांधी ने भी भारतीय रुपये के गिरते स्तर को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा,”लगातार गिर रहे रुपये के मूल्य से प्रभावित है हर भारतीय का जीवन और क्षीण है हमारा आत्मविश्वास। सरहद पर राष्ट्र की रक्षा करने वाले सैनिकों की तरह RBI को रसातल में जाते रुपए को बचाने के लिए हर संभव कदम उठाने होंगे। रुपया सिर्फ मुद्रा नहीं, राष्ट्र का आत्मसम्मान है! हमारी पहचान है!

उधर, इंडियन यूथ कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से भी भारतीय रुपये को लेकर ट्वीट किया गया है। जिसमें लिखा है,”आज विश्वगुरु भारत में नया कीर्तिमान, 80 रुपया प्रति डॉलर के साथ सबसे निचले स्तर पर पहुंचा भारतीय मुद्रा!”

ये भी पढ़ें -: चंद्रमा तक जाएगी जापान की बुलेट ट्रेन… धरती की ग्रैविटी का होगा उपयोग, जानें विस्तार से…

आपको बता दें कि भारतीय रुपये की गिरती कीमत का कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी डॉलर का मजबूत होना है। जिसके कारण भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गिरती मुद्रा को लेकर कुछ नहीं कर पा रहा है। इसका सीधा असर इंपोर्ट के बिजनेस पर पड़ने वाला है। जो लोग विदेशों से गुड्स मंगवाते हैं, अब उन्हें कहीं अधिक भुगतान करना पड़ेगा। इसी के साथ आम जनता की जेब पर भी इसका बुरा असर होगा।

ये भी पढ़ें -: ED का दावा- CM हेमंत सोरेन के खासमखास के 37 खातों से 11 करोड़ जब्त

ये भी पढ़ें -: लुलु मॉल में सुंदरकांड करने पहुंचे हिंदू समाज पार्टी के कार्यकर्ता, पुलिस ने लिया हिरासत में

ये भी पढ़ें -: BJP के पूर्व सांसद बोले- मेरी PHD का आधे अधूरे शिक्षित मोदी भक्त मुकाबला नहीं कर सकते


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-