Sports

पाकिस्तान के सामने ढेर हुए साउथ अफ्रीकी शेर, सेमीफाइनल का समीकरण हुआ रोमांचक

20221103 201954 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में के 36वें मैच में पाकिस्ता क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को 33 रन से हरा दिया। मैच में पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 185 रन का स्कोर खड़ा किया था। पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया यह मैच बारिश के कारण प्रभावित रहा था। बारिश से रुकने तक साउथ अफ्रीका की टीम ने 9 ओवर की समाप्ति तक 69 पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में डकवर्थ लुईस नियम के तहत साउथ अफ्रीका को 14 ओवर में 142 रनों का लक्ष्य मिला लेकिन वह तय ओवरों तक 9 विकेट गंवाकर 108 रन ही बना सकी। इस तरह पाकिस्तानी टीम ने टूर्नामेंट में चार मैचों में से दूसरी जीत जीत हासिल की।

वहीं साउथ अफ्रीका की टीम को पहली हार का सामना करना पड़ा है। साउथ अफ्रीका को अब नीदरलैंड के खिलाफ भिड़ना है। नीदरलैंड के खिलाफ साउथ अफ्रीका के लिए यह मुकाबला अब करो या मरो का हो गया है। वहीं इस मैच में जीत के बावजूद पाकिस्तानी टीम का सेमीफाइनल से बाहर होना लगभग तय है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली इस जीत में पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार अहमद की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही। इफ्तिखार ने पाकिस्तान की पारी को उस समय संभाला जब टॉप ऑर्डर के दो बड़े बल्लेबाज कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान सस्ते में पवेलियन में लौट गए थे। इसके बाद उन्होंने मैच में 35 गेंद में 51 रनों की बेहतरीन पारी खेली जिसमें तीन चौके और दो शानदार छक्के भी लगाए। जिसके बदौलत ही टीम 185 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही थी।

ये भी पढ़ें -: IND vs BAN मैच में शोएब अख्तर ने दिया ऐसा बयान कि बाद मैं लेना पड़ा यू-टर्न

पाकिस्तान के लिए मैच में शादाब ने बेहतरीन ऑराउंड प्रदर्शन किया। शादाब ने निचले में क्रम में साउथ अफ्रीकी पेस बैटरी के सामने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने मैच में 22 गेंद में 52 रनों की विस्फोटक पारी खेली। इस दौरान उन्होंने चार छक्के और तीन बेहतरीन चौके भी लगाए। शादाब ने सिर्फ बल्लेबाजी में ही नहीं, गेंदबाजी में दमदार खेल दिखाया। उन्होंने टीम के लिए दो ओवर में सिर्फ 16 रन देकर दो विकेट भी हासिल किए। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

पाकिस्तान के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे अच्छी बात निकल यह आई की उनके प्रमुख तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी अपने पुराने अंदाज में दिखे। इससे पहले तीन मैचों में वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे। वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में उन्होंने तीन ओवर की गेंदबाजी में सिर्फ 14 रन खर्च कर 3 बड़े विकेट अपने नाम किए।

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने हर विभाग में कमतर रही। रही सही कसर ने बारिश ने पूरी कर दी। हालांकि लगातार खराब फॉर्म से गुजर रहे टेम्बा बावुमा ने जरूर बल्लेबाजी में अपना दम दिखाया। टेम्बा में साउथ अफ्रीका के लिए मैच में 19 गेंद का सामना किया जिसमें उन्होंने 36 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार चौके और एक शानदार छक्का लगाया।

पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मुकाबले के बाद ग्रुप-2 में सेमीफाइनल का समीकरण अब काफी रोमांचक हो गया है। सेमीफाइनल की रेस में भारत और साउथ अफ्रीका की टीम सबसे आगे है। हालांकि अब समीकरण यह बन रहा है कि साउथ अफ्रीका की टीम को हर हाल में नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले नें जीत दर्ज करनी होगी। वहीं भारत के खिलाफ जिम्बाब्वे अगर किसी तरह का उलटफेर करती है तो मामला फिर रन रेट पर आ जाएगा।

ये भी पढ़ें -: क्या सही में कार्तिक नॉट-आउट थे? बारिश आने से पहले DK के साथ क्या ‘बेईमानी’ हो गई?

ये भी पढ़ें -: क्या सही में कार्तिक नॉट-आउट थे? बारिश आने से पहले DK के साथ क्या ‘बेईमानी’ हो गई?


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-