India

पति-पत्नी का आरोप- घर वाले ईसाई बनाना चाह रहे, पूजा करने पर भगवान की मूर्ति तोड़ देते हैं

20221019 185329 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

राजस्थान में अलवर जिले के एक परिवार में धर्म परिवर्तन की लड़ाई बड़ा मुद्दा बन गई. जिले के एनईबी थाना इलाके के इस परिवार के कुछ लोगों ने कथित रूप से ईसाई धर्म अपना लिया है. इसी परिवार में शामिल पति-पत्नी ने आरोप लगाया है कि उन पर भी ईसाई बनने का दबाव बनाया जा रहा है. पति-पत्नी का दावा है कि दबाव बनाने वाले कोई और नहीं बल्कि उनके अपने परिवार के लोग हैं. मामला इतना तूल पकड़ चुका है कि दोनों पति-पत्नी शिकायत लेकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल के पास पहुंच गए हैं.

आजतक से जुड़े संतोष शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक, पति सोनू और पत्नी रजनी का आरोप है कि दो साल से उन्हें हिंदू से ईसाई बनने को कहा जा रहा है. उन्होंने बताया कि जब वे पूजा-पाठ करने बैठते हैं तो परिवार के ही लोग हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरें फाड़ देते हैं और मूर्तियां तोड़ डालते हैं. दंपति का कहना है कि उन्हें अपनी सुरक्षा की भी चिंता है, इसलिए VHP और बजरंग दल के पदाधिकारियों के पास पहुंचे हैं.

उन्होंने बताया – हमारे परिवार के कुछ लोगों ने ईसाई धर्म अपना लिया है. हमें भी ईसाई बनने के लिए मजबूर किया जा रहा है. जब हम पूजा करते हैं, अगरबत्ती और दीपक जलाते हैं या हवन करते हैं तो हमारा विरोध किया जाता है.

ये भी पढ़ें -: KRK बोले- आर्यन खान को सरकार दे मुआवजा, बगैर अपराध रखा जेल में, लोग करने ऐसे कॉमेंट

सोनू और रजनी ने परिवार पर मारपीट का भी आरोप लगाया है. उन्होंने कहा – हमारे परिजन कहते हैं कि हिंदू धर्म में कुछ नहीं रखा. सब कुछ ईसा मसीह हैं. हिंदू धर्म के देवी-देवताओं की पूजा मत करो. हम इसका विरोध करते हैं तो हमसे मारपीट करते हैं और केस करने की धमकी देते हैं. हम हिंदू रीति रिवाज से रहना चाहते हैं. लेकिन ये लोग हमें परेशान करते हैं.

वहीं विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष दिलीप मोदी ने कहा – दलित बस्ती का ये मामला संगठन के संज्ञान में आया है. कुछ लोग ईसाई धर्म में परिवर्तन करा रहे हैं. यहां धर्म परिवर्तन की एक चेन बनाई गई है. हिंदुओं को लालच देकर ईसाई बनाया जा रहा है. ऐसा ना करने पर बहिष्कार करने की धमकी दी जाती है और मारपीट होती है.

मामला पुलिस तक भी पहुंचा है. अलवर की पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि एनईबी थाना क्षेत्र के रहने वाले दंपती और कुछ संगठनों के लोग पुलिस के पास आए थे. उन्होंने धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाए जाने का आरोप लगाया है. एसपी ने कहा कि प्रथम दृष्टया मामला पारिवारिक कलह का लग रहा है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें -: ABVP छात्रों ने फीस बढ़ोतरी पर BHU में ‘भैंस’ के आगे बजाई बीन, किया प्रदर्शन

ये भी पढ़ें -: ‘द कश्मीर फाइल्स 2’ पर विवेक अग्निहोत्री ने दिया बयान, लोग पूछ रहे है तरह-तरह के सवाल…

ये भी पढ़ें -: वर्ल्ड कप में कौन करेगा जसप्रीत बुमराह की कमी पूरी? सचिन तेंदुलकर ने बताया नाम


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-