World

डोनाल्ड ट्रंप के ठिकानों पर छापेमारी में FBI ने बरामद किए ‘टॉप सीक्रेट’ दस्तावेज़

20220814 090111 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी के दौरान जाँच एजेंसी एफ़बीआई को कई अहम ‘ख़ुफ़िया जानकारी’ वाले दस्तावेज़ मिले हैं. अमेरिकी मीडिया की ख़बरों के हवाले से समाचार एजेंसी एएफ़पी ने बताया कि एफ़बीआई एजेंट्स ने ट्रंप के घर से गोपनीय दस्तावेजों के 11 सेट बरामद किए हैं. ट्रंप पर आरोप लगाया जा रहा है कि उन्होंने गोपनीय दस्तावेजों को अपने आवास में रखकर जासूसी अधिनियम का उल्लंघन किया है. वहीं, ट्रंप ने इस तलाशी को राजनीतिक षड्यंत्र बताया है.

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार एफ़बीआई की तलाशी उन दस्तावेजों से संबंधित थी जो ट्रंप जनवरी 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ने पर अपने साथ ले गए थे. इनमें से कुछ दस्तावेज़ को राष्ट्रीय अभिलेखागार ने गोपनीय दस्तावेज़ के रूप में चिह्नित किया था.

ये भी पढ़ें -: नरसिंहानंद का बयान- हर घर तिरंगा नहीं, भगवा ध्वज फहराया जाए

एफ़बीआई ने ट्रंप के घर पर ऐसे वक्त में छापा मारा जब वह 2024 में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश करने की तैयारी कर रहे हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार कुछ दस्तावेजों को ‘टॉप सीक्रेट’ के तौर पर चिह्नित किया गया है और इन्हें केवल कुछ विशेष सरकारी संस्थाएं ही देख सकती हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन दस्तावेज़ों को अलग किया गया है उनमें ‘फ़्रांस के राष्ट्रपति’ से जुड़ी जानकारी भी थी.

रिपोर्ट के अनुसार, सात पन्नों के दस्तावेज़ में पाम बीच में ट्रंप एस्टेट की तलाशी का वारंट भी शामिल है. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने ये भी बतायाहै कि एफ़बीआई ने ट्रंप के घर से करीब 20 बक्से भरकर सामान बरामद किया है.

ये भी पढ़ें -: क्या डोनाल्ड ट्रंप परमाणु दस्तावेज वाइट हाउस से ले भागे थे? FBI ने मारा छापा

इससे पहले वॉशिंगटन पोस्ट ने जाँच से जुड़े सूत्रों के हवाले से ये दावा किया था कि ट्रंप के घर से बरामद हुए गोपनीय दस्तावेज़ों में परमाणु हथियारों से जुड़े काग़ज़ात भी शामिल हैं.

हालाँकि, ट्रंप ने इन दावों को अफ़वाह बताते हुए ख़ारिज कर दिया है. ट्रंप ने ये भी आरोप लगाया है कि शायद एफ़बीआई उनके घर पर ‘झूठे सबूत’ रख रही है.

ये भी पढ़ें -: नरसिंहानंद बोले- हिदुओं के दलाल मुसलमानों के आर्थिक बहिष्कार की बात करते हैं लेकिन जब इनकी सरकार…

ये भी पढ़ें -: केरल के एक विधायक ने जम्मू-कश्मीर को लेकर की विवादित पोस्ट, राजद्रोह की शिकायत दर्ज

ये भी पढ़ें -: शिंदे गुट में बगावत की आशंका, संजय शिरसाट ने उद्धव की तारीफ की, 10 मिनट बाद ट्वीट डिलीट


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-