Sports

टीम इंडिया से जुड़े दो बाएं हाथ के बॉलर, एक है धोनी का चहेता…

20221008 144115 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले भारतीय क्रिकेट टीम अपनी तैयारियों में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती. इसके टीम काफी पहले ही ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई. साथ ही दो खास नेट बॉलर्स भी टीम इंडिया से जुड़ गए हैं. ये दोनों बॉलर बाएं हाथ के गेंदबाज हैं और शाहीन अफरीदी, ट्रेंट बोल्ट, मिचेल स्टार्क जैसे गेंदबाजों का सामना करने से पहले भारतीय बल्लेबाजों को अभ्यास कराएंगे. ये दोनों बॉलर मुकेश चौधरी और चेतन साकरिया हैं जो बतौर नेट गेंदबाज भारतीय टी20 टीम से जुड़ गए हैं.

पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स की खोज रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी और सौराष्ट्र के चेतन साकरिया बतौर नेट गेंदबाज टी20 विश्व कप टीम से जुड़ चुके हैं. साकरिया अभी आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के साथ हैं. सूत्र ने कहा, ‘मुकेश और चेतन कल टीम के साथ रवाना हुए. वे पर्थ चरण में टीम के साथ रहेंगे जहां भारत को दो अभ्यास मैच खेलने हैं.

पर्थ में भारत के ट्रेनिंग कार्यक्रम के अनुसार उन्हें तीन दिन (आठ, नौ और 12 अक्टूबर को) तक पांच घंटे तक कड़ी ट्रेनिंग करनी है जबकि 10 और 13 अक्टूबर को दो टी20 अभ्यास मैच खेले जाएंगे. माना जाता है कि बहुत सारी टीमों के पास लेफ्ट आर्म सीमर (बाएं हाथ के तेज गेंदबाज) हैं तो उनका सामना करने की तैयारी के लिए भारत को भी इस तरह के गेंदबाज चाहिए. इसलिए साकरिया और चौधरी को नेट बॉलर के रूप में रखा गया है.

ये भी पढ़ें -: टीम इंडिया में मौका ना मिलने पर छलका पृथ्वी शॉ का दर्द, बोले- रन बनाने के बावजूद…

वैसे अर्शदीप सिंह भी बाएं हाथ के गेंदबाज हैं और वे भारत की मुख्य टीम का हिस्सा हैं. लेकिन उन्हें मैचों के दौरान आराम भी चाहिए होगा. इसलिए साकरिया और चौधरी को पर्थ में तैयारी के लिए भेजा गया है.

भारत ने नेट बॉलर के तौर पर उमरान मलिक, कुलदीप सेन और आर साई किशोर को भी रखा है. उमरान और कुलदीप लगातार 140 किलोमीटर प्रतिघंटे से ऊपर की बॉल डालते हैं. ऐसे में ये दोनों तेज और उछालभरी बॉलिंग की तैयारी के लिए मददगार होंगे. उमरान ने आईपीएल 2022 में काफी तेज बॉलिंग की थी और काफी विकेट भी लिए थे. वे टीम इंडिया में चुने गए हैं और दो टी20 अभी तक खेल चुके हैं. वहीं मध्य प्रदेश से आने वाले कुलदीप ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए प्रभावित किया था. हाल ही में उन्होंने ईरानी कप में सौराष्ट्र के खिलाफ पांच विकेट लिए थे.

जहां तक बात आर साई किशोर की है तो वे बाएं हाथ के फिरकी बॉलर हैं. वे अक्षर पटेल के साथ मिलकर टीम इंडिया के बल्लेबाजों को बाएं हाथ के गेंदबाजों क सामना करने क लिए अभ्यस्त करेंगे.

ये भी पढ़ें -: धोनी का ये रिकॉर्ड इस T20 वर्ल्ड कप में भी नहीं टूटेगा, दुनिया का कोई कप्तान नहीं तोड़ पाया

ये भी पढ़ें -: जसप्रीत बुमराह को नहीं है फ्रैक्चर, क्या टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए होंगे फिट? पढ़ें विस्तार से…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-