Politics

गुजरात सरकार ने चुनाव से पहले यूनिफॉर्म सिविल कोड का चला दांव, जानें पूरा मामला…

20221029 175650 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड का दांव चला है। गुजरात सरकार ने कमेटी का गठन करने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने दी है। उन्होंने कहा कि गुजरात मंत्रिमंडल ने समान नागरिक संहिता को लागू करने के उद्देश्य से समिति गठित करने को अनुमति प्रदान की।

गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल की शनिवार को हुई बैठक के दौरान समिति के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। इसे भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली कैबिनेट की आखिरी बैठक माना जा रहा है, क्योंकि राज्य चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा अगले सप्ताह होने की उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा, ”समिति की अध्यक्षता उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश करेंगे और इसमें तीन से चार सदस्य होंगे।

ये भी पढ़ें -: ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का दावा- हमारे खिलाड़ियों को 1 साल के लिए 41 करोड़ तक का ऑफर दे रहीं IPL टीमें

इससे पहले उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में यूसीसी लागू करने की घोषणा की थी।

बता दें कि हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार ने समान नागरिक संहिता लागू करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिया था। इसमें कहा गया था कि केंद्र सरकार संसद को समान नागरिक संहिता पर कोई कानून बनाने या उसे लागू करने का निर्देश नहीं दे सकता है।

वरिष्ठ अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय द्वारा याचिका दाखिल की गई थी, जिसमें उत्तराधिकार, विरासत, गोद लेने, विवाह, तलाक, रखरखाव और गुजारा भत्ता को विनयमित करने वाले व्यक्तिगत कानूनों में एकरूपता की मांग की गई थी। केंद्र सरकार ने इसी याचिका के जवाब में हलफनामा दाखिल किया था।

ये भी पढ़ें -: हार्दिक पांड्या के बयान से नाराज हुए विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा, कह दी ये बात…

ये भी पढ़ें -: एमएस धोनी के इस गुरुमंत्र ने बदली हार्दिक पंड्या की किस्मत, ऋषभ पंत को भी माही ने दी थी ये सलाह


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-