Sports

गावस्कर ने सूर्यकुमार को बताया नया मिस्टर 360, पाकिस्तान दिग्गज क्रिकेटर्स बोले- वह दूसरे ग्रह से…

20221107 141405 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Suryakumar Yadav’s Performance In T20 World Cup 2022: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने रविवार 6 नवंबर 2022 को जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के मैच के दौरान सूर्यकुमार यादव के शॉट चयन की सराहना की। सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंद में 61 रन की धुआंधार पारी से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर मौजूद करीब 82,000 क्रिकेट प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनकी प्रतिभा के कायल भारतीय ही नहीं, बल्कि वसीम अकरम, वकार यूनिस और शोएब मलिक जैसे पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर्स भी हैं।

सुनील गावस्कर ने सूर्यकुमार की सराहना करते हुए इंडिया टुडे से कहा, ‘उनकी हर पारी 360 डिग्री से अधिक थी। वह नए मिस्टर 360 डिग्री हैं। वह एक शॉट था जिसमें उन्होंने विकेटकीपर के बाईं ओर छक्का लगाया। फिर वह अंतिम ओवर का चौका। गेंदबाज जिस कोण पर निशाना लगाने की कोशिश कर रहे थे, उन्होंने उसी का फायदा उठाया। उदाहरण के लिए लाफ्टेड एक्स्ट्रा कवर ड्राइव भी। एक सीधी ड्राइव भी थी। उनकी किताब में हर शॉट है।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान वसीम अकरम और पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस सूर्यकुमार यादव के निडर बल्लेबाजी दृष्टिकोण से हैरान हैं। उन्हें लगता है कि यह भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी का नहीं है। वसीम अकरम ने ए स्पोर्ट्स पर कहा, ‘मुझे तो लग रहा है ये किसी और ग्रह से आया है। वह किसी दूसरे से बिल्कुल अलग है। उसने जितने रन बनाए हैं…, न सिर्फ जिम्बाब्वे के खिलाफ, बल्कि दुनिया के शीर्ष गेंदबाजी आक्रमणों के खिलाफ, वह देखने लायक है।

वसीम अकरम ने कहा, ‘वह इतना निडर बल्लेबाज है। डरना नहीं है, गेंद लग भी जाए.. मतलब मजा आता है ऐसे लड़कों को खेलता देख कर।’ वसीम अकरम के साथी पैनलिस्ट वकार यूनिस ने चर्चा के दौरान शानदार वन-लाइनर के साथ टिप्पणी करते हुए कहा, ‘गेंदबाज जाए तो जाए कहां?

वकार ने यह भी बताया कि गेंदबाजों के लिए उन्हें टी20 इंटरनेशनल में आउट करना मुश्किल क्यों है? उन्होंने कहा, ‘मैं सिर्फ यह सोच रहा हूं कि टी20 इंटरनेशनल में उसे आउट करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है, एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में आप उसे पवेलियन भेजने के लिए कुछ योजना बना सकते हैं। लेकिन टी20 इंटरनेशनल में बल्लेबाजों के मुकाबले गेंदबाज हमेशा बैकफुट पर होते हैं। ऐसे में जो इतने अच्छे फॉर्म में है और इतने प्रभावशाली बल्लेबाज हैं। उस पर गेंदबाजी करना बहुत मुश्किल है।

वकार ने कहा, ‘सिर्फ यह नहीं है कि वह छक्के बड़े मारता है… बल्कि वह हर जगह मारता है। वह 360-डिग्री खिलाड़ी है.. उन सभी बाउंड्रीज को देखें, वह स्कूप खेल सकता है, एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से खेल सकता है, बैकवर्ड पॉइंट पर खेल सकता है, गेंदबाजों के सिर के ऊपर से हिट कर सकता है।’

वसीम अकरम और वकार यूनिस के साथ शोएब मलिक ने भी सूर्यकुमार यादव की तारीफ की। शोएब मलिक ने सूर्या की तुलना स्कूल के उस छात्र से की, जिसने अपना सारा होमवर्क किया है। सूर्यकुमार यादव ने इस साल टी20 इंटरनेशनल में 44.60 के औसत और 186.54 के स्ट्राइक रेट से 1026 रन बनाए हैं।

शोएब मलिक ने कहा, ‘सूर्यकुमार यादव स्कूल का वह छात्र है, जो जानता है कि वह पूरी तरह से तैयार है। जब मास्टर साहब स्कूल में छात्रों से अपना सारा होमवर्क करने के बारे में पूछते हैं, तो ऐसा छात्र किसी और के सामने बोलता है। सूर्या जानता है कि उसने पूरी तैयारी की है। उसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वह समझता है कि वह मध्यक्रम में खेल रहा है।’

सानिया मिर्जा के पति और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने कहा, ‘वह युवाओं के लिए भी अनुकरणीय उदाहरण हैं। वह जानता है कि फील्डर कहां से आगे आता है, उसे उन क्षेत्रों को निशाना बनाना होता है। शॉट्स का उनका इस्तेमाल सुंदर है। उन्होंने अपने शॉट्स के साथ बहुत अभ्यास किया है और यही उनकी सफलता का मुख्य कारण है।

ये भी पढ़ें -: फैन को मैदान में घुसकर रोहित शर्मा से मिलना पड़ा महंगा, लगा इतने लाख का जुर्माना…

ये भी पढ़ें -: सूर्यकुमार यादव ने की विराट कोहली के इस रिकॉर्ड की बराबरी…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-