Sports

क्या भारत-पाकिस्तान के बीच होने जा रहा फाइनल? समझें सारे समीकरण

20221106 153012 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

ऑस्ट्रेलिया में जारी मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप को टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे रोमांचक एडिशन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। टूर्नामेंट में एक नहीं बल्कि कई उलटफेर हुए। कई कमजोर टीमों ने मजबूत साइड्स को पटखनी दी। आखिरी तक पता नहीं लगा कि कौन सी चार टीम सेमीफाइनल तक पहुंचेगी। अब समीकरण कुछ ऐसे बन चुके हैं कि फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत-पाकिस्तान की टक्कर देखने को मिल सकती है। इसका आधा रास्ता नीदरलैंड्स के खिलाफ साउथ अफ्रीका की हार ने तय कर दिया और आधा बांग्लादेश पर पाकिस्तान की जीत ने।

दरअसल, आज दिन के पहले मुकाबले में नीदरलैंड्स ने बड़ा उलटफेर करते हुए साउथ अफ्रीका को हरा दिया। 13 रन से हारकर टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज से बाहर होकर साउथ अफ्रीका ने एकबार फिर साबित कर दिया कि क्यों उन्हें ‘चोकर्स’ कहा जाता है। इसी के साथ भारतीय टीम की सेमीफाइनल में जगह पक्की करने वाली तीसरी टीम बनी। यानी अब सिर्फ चौथी टीम का फैसला होना बाकी था, पाकिस्तान और बांग्लादेश में से जो भी जीतता वो सेमीफाइनल में पहुंच जाता।

दक्षिण अफ्रीका की हार के बाद पाकिस्तान ने बांग्लादेश को वर्चुअल क्वार्टर फाइनल में पांच विकेट से हरा दिया।

ये भी पढ़ें -: डांसर सपना चौधरी समेत 5 पर आरोप तय, लगे है ये आरोप…

टूर्नामेंट के अपने शुरुआती दोनों मैच यानी भारत और फिर जिम्बाब्वे से हारने के बाद पाकिस्तानी टीम की टूर्नामेंट से विदाई तय दिख रही थी, लेकिन लगातार तीन जीत और दूसरी टीमों के योगदान के चलते ही पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचा। पाकिस्तान अभी पॉइंट्स टेबल में भारत को पीछे छोड़कर टॉप पर पहुंच गया है, लेकिन टीम इंडिया का एक मुकाबला बाकी है।

अगर भारत रविवार को जिम्बाब्वे से जारी मैच में हरा देता है तो वह नंबर वन पोजिशन पर फिनिश करेगा, ऐसे में सेमीफाइनल में उसके सामने इंग्लैंड होगा। मगर हारने पर न्यूजीलैंड से टक्कर होगी। यानी भारत की हार-जीत पर इस बात का फैसला होगा कि पाकिस्तान को सेमीफाइनल में किससे टक्कर मिलेगी।

अब भारत-पाकिस्तान के फाइनल में सिर्फ दो मैच बाकी है। भारत को अपना सेमीफाइनल जीतना है तो पाकिस्तान को अपना। इन सबके बाद भारत और पाकिस्तान फाइनल में पहुंचेंगी फिर दोनों टीमों के बीच खिताबी मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। अगर ऐसा है तो यह टूर्नामेंट के इतिहास का दूसरा मौका होगा जब दोनों टीम के बीच फाइनल हुआ हो। 2007 में खेले गए पहले सीजन में ऐसा हुआ था, जहां इंडियन क्रिकेट टीम चैंपियन बनी थी।

ये भी पढ़ें -: विराट कोहली ने इस अंदाज़ में मनाया अपना जन्मदिन, देखें Video

ये भी पढ़ें -: T20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर, नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को हराया


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-