India

कोर्ट ने माल्या को 4 महीने जेल औऱ 2 हजार का जुर्माना लगाया, लोग बोले- उफ़्फ़ इतना बड़ा जुर्माना कैसे देंगें…

20220711 165048 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

अदालत की अवमानना के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को 4 महीने जेल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उस पर 2 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है। अदालत ने माल्या को 4 सप्ताह के भीतर 8 प्रतिशत ब्याज के साथ 4 करोड़ डॉलर जमा करने का निर्देश दिया है, ऐसा न करने पर कुर्की की कार्यवाही की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने 9 हजार करोड़ की बैंक लोन धोखाधड़ी मामले में आरोपी विजय माल्या के खिलाफ अवमानना मामले में सजा पर बहस के बाद 30 मार्च को फैसला सुरक्षित रख लिया था। SC के जस्टिस यूयू ललित की अगुआई वाली बेंच ने इस मामले में कोर्ट सलाहकार जयदीप गुप्ता की दलील सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

ये भी पढ़ें -: शिव-पार्वती के वेश में नुक्कड़ नाटक कर महंगाई पर कसा तंज, कलाकार पर इस धारा में केस दर्ज…

सुप्रीम कोर्ट ने माल्या के वकील से कहा था कि वह इस मामले में लिखित दलीलें पेश कर सकते हैं। कोर्ट सलाहकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि उम्मीद की जानी चाहिए कि माल्या को कोर्ट का नोटिस मिल चुका होगा। इस दौरान माल्या के वकील अंकुर सैगल ने कहा था कि नोटिस के बारे में उन्हें बताया गया था और उनकी ओर से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है।

कोर्ट सलाहकार ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले में कई मौका दे चुका है, फिर भी वह पेश नहीं हुए, ऐसे में कार्रवाई आगे बढ़ाई जाए। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस यूयू ललित की अगुआई वाली बेंच के सामने सजा पर कोर्ट सलाहकार जयदीप गुप्ता ने दलीलें पेश की थीं। माल्या पर बैंक का 9 हजार करोड़ रुपये बकाया है।

ये भी पढ़ें -: ‘मैं स्कूल जा रहा हूं’ का अंग्रेजी अनुवाद नहीं कर सके हेडमास्टर, भड़के SDO, देखें Video

9 जून 2017 को अदालत के आदेश का उल्लंघन करते हुए माल्या ने अपने तीनों बच्चों के नाम 40 मिलियन अमेरिकी डॉलर ट्रांसफर कर दिया था जिसके बाद उसे अदालत के आदेश के उल्लंघन के मामले में कंटेप्ट का दोषी ठहराया गया था।। 2017 में माल्या को अवमानना का दोषी ठहराया गया था। सजा आज सुनाई गई है।

ये भी पढ़ें -: शिंदे गुट के 39 और उद्धव गुट के 14 MLAs की बढ़ी मुश्किलें, जारी हुवा नोटिस

ये भी पढ़ें -: उद्धव ठाकरे को SC से मिली राहत, विधानसभा स्पीकर के फैसले लेने पर लगाई रोक

ये भी पढ़ें -: MP में मेधा पाटकर समेत 12 पर FIR, लगे है ये बड़े आरोप, पढ़ें विस्तार से…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-