Politics

केरल के एक विधायक ने जम्मू-कश्मीर को लेकर की विवादित पोस्ट, राजद्रोह की शिकायत दर्ज

20220814 085948 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

जम्मू-कश्मीर को लेकर एक विवादित पोस्ट करने के चलते केरल के विधायक के. टी. जलील के खिलाफ राजद्रोह की शिकायत दर्ज की गई है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर और तिलक मार्ग पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ ये शिकायत दर्ज कराई गई है. के. टी. जलील सीपीआई (एम) पार्टी के सदस्य है. उन पर आरोप है कि उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक पोस्ट डाली थी, जिसमें जम्मू-कश्मीर के हिस्से को भारत के कब्जे वाला कश्मीर बताया गया है.

के. टी. जलील के खिलाफ राजद्रोह की शिकायत सुप्रीम कोर्ट के वकील जी. एस. मणि ने दर्ज कराई है. उनका आरोप है कि के. टी. जलील ने अपनी पोस्ट में ना सिर्फ जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान के नजरिए से दिखाया, बल्कि लिखा है कि वहां के लोग सुखी नहीं है. जबकि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को उन्होंने आजाद कश्मीर बताया है.

ये भी पढ़ें -: तेलंगाना BJP विधायक बोले- मुनव्वर फारूकी का शो हुआ तो हम आग लगा देंगे…

जी. एस. मणि का कहना है कि के. टी. जलील के बयान ने देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता के खिलाफ बयान दिया है. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों के बीच राष्ट्र विरोधी भावना भड़काने का काम किया है. वह देश में हिंदू और मुस्लिम के बीच वैमनस्य पैदा कर रहे हैं.

के. टी. जलील के इस बयान के बाद विपक्षी दल उन पर हमलावर बने हुए हैं. केरल में सत्ता पाने की कोशिश कर रही बीजेपी इस मामले को लेकर मुखर बनी हुई है. जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच पहले से लंबा विवाद है. भारत इसे हमेशा से इसे अपना अभिन्न हिस्सा बताता रहा है, जबकि पाकिस्तान का कहना है कि कश्मीर उसका है.

ये भी पढ़ें -: RSS और मोहन भागवत ने बदली ट्विटर की डीपी, भगवा झंडा की जगह तिरंगा लगाया, लोग करने लगे थे ट्रोल

केन्द्र की बीजेपी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जब भारत ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को खत्म किया था. तब भी पाकिस्तान ने इसे लेकर कड़ी आपत्ति जाहिर की थी. इसके बाद दोनों देशों के राजनयिक संबंध काफी नीचे आ गए. पाकिस्तान ने भारतीय दूत (उच्चायुक्त) को निष्कासित कर दिया था. इस फैसले के बाद से दोनों देशों के रिश्ते में तल्खी बनी हुई है.

ये भी पढ़ें -: आमिर खान के खिलाफ शिकायत दर्ज, लगे है ये आरोप…

ये भी पढ़ें -: नरसिंहानंद का बयान- हर घर तिरंगा नहीं, भगवा ध्वज फहराया जाए

ये भी पढ़ें -: नरसिंहानंद बोले- हिदुओं के दलाल मुसलमानों के आर्थिक बहिष्कार की बात करते हैं लेकिन जब इनकी सरकार…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-