Sports

ऐसा छक्का लगाया, हुआ स्टेडियम के पार, टीम इंडिया में जगह के लिए तरस रहा 85.5 औसत का ये बल्लेबाज

20221016 114740 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) एक ऐसा घरेलू टी20 टूर्नामेंट है जिसमें हमें कई युवा प्रतिभाएं देखने को मिलती हैं। यह फॉर्मेट ऐसा है जहां पर युवा खिलाड़ियों के करने के लिए बहुत कुछ मौजूद रहता है। इस सीजन में कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी मायने रखेगा क्योंकि वह इंटरनेशनल क्रिकेट की दहलीज पर खड़े हैं और इसी लिस्ट में मुंबई के 20 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) का नाम भी आता है।

यशस्वी आईपीएल में काफी क्रिकेट खेल चुके हैं और उनको भारत की अगली पीढ़ी का बाएं हाथ का बल्लेबाज माना जा रहा है जो लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट में देश को अपनी सेवाएं दे सकता है। यशस्वी ने मध्य प्रदेश के खिलाफ हाल ही में मुंबई को 8 विकेट से जीत दिलाने में काफी अहम भूमिका निभाई। यह एलीट ग्रुप ए के राउंड 2 का मुकाबला था जहां मध्यप्रदेश ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए थे।

इस दौरान रजत पाटीदार ने 35 गेंद पर 67 रनों की पारी खेली और वेंकटेश अय्यर ने भी इतनी ही गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली। इसके जवाब में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में खेल रही मुंबई की टीम केवल 17 ओवर में ही जीत दर्ज करने में कामयाब रही। इसमें यशस्वी जायसवाल ने 4 छक्के लगाते हुए 44 गेंद पर नाबाद 66 रनों की पारी खेली।

ये भी पढ़ें -: लद्दाख की नन्हीं मकसूमा ने लगाए चौके-छक्के, लोग बोले- यह तो विराट कोहली शॉट है

इन चार छक्कों एक ऐसा भी था जो स्टेडियम के पार गया और यह इंटरनेट पर काफी वायरल भी हुआ। स्ट्रेट ड्राइव पर मारा गया यह छक्का यशस्वी जायसवाल ने खुद अपने टि्वटर हैंडल पर शेयर किया है और इस को काफी पसंद भी किया जा रहा है।

हालांकि यह खिलाड़ी हर तरीके से सक्षम होने के बावजूद इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी अपनी जगह बनाने के लिए तरस रहा है। सच यह है कि यशस्वी जायसवाल का फर्स्ट क्लास एवरेज 84.5 का है। भले ही उन्होंने अभी तक सात ही ऐसे मुकाबले खेले हैं लेकिन उनकी शुरुआत बहुत जबरदस्त हुई है और उन्होंने केवल एक अर्धशतक लगाने के बावजूद 5 शतक लगाए हैं यानी उनका कन्वर्जन रेट भी हाई है। यशस्वी ने अपने लिस्ट ए करियर में 26 पारियों में 48.47 की औसत से बैटिंग की है और उन्होंने 35 टी20 मैचों में 132 के स्ट्राइक रेट के साथ 753 रन बनाए हैं जिसमें उनका औसत 23.5 दिन का रहा है।

यशस्वी जयसवाल का नाम तब सामने आया जब उनकी कप्तानी में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि टीम तब जीत नहीं पाई थी लेकिन यशस्वी ने बहुत अच्छा खेल दिखाया और उसके बाद से ही वे भारतीय क्रिकेट में अगले अगले दौर के खिलाड़ी के तौर पर देखे जाते हैं। वे आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हैं और अभी उनको इंडियन प्रीमियर लीग में बड़ी भूमिका निभाने का इंतजार है।

ये भी पढ़ें -: भारतीय महिला टीम ने 7वीं बार एशिया कप जीतकर रचा इतिहास

ये भी पढ़ें -: सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अर्जुन तेंदुलकर की आई आंधी, लगाई विकेटों की झड़ी


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-