Sports

आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव ने मारी लंबी छलांग, इस पोजिशन पर जमाया कब्जा

20221102 160919 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

भारतीय टीम जब बांग्लादेश से लोह लेने मैदान पर उतरी उसी समय टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के लिए खुशखबरी आई। भारतीय बल्लेबाज ने टी-20 वर्ल्ड रैंकिंग में पाकिस्तान की बादशाहत खत्म करते हुए पहले कप्तान बाबर आजम को पछाड़ा था और फिर उसके दूसरे ओपनर मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया।

भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पिछले कुछ समय में अपनी शानदार फॉर्म की बदौलत बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने।

सूर्यकुमार ने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया। वह विराट कोहली के बाद सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जो टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे हैं। सूर्यकुमार के 863 जबकि रिजवान के 842 अंक हैं। न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे 792 अंक के साथ शीर्ष तीन में शामिल हैं।

ये भी पढ़ें -: विराट कोहली के रूम का चोरी से बना वीडियो देख बौखलाईं अनुष्का, कही ये बात…

इसके बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का नंबर आता है। वह 780 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं, जबकि विराट कोहली 10वें नंबर पर बने हुए हैं। सूर्यकुमार यादव ने नीदरलैंड्स और साउथ अफ्रीका के खिलाफ तूफानी बैटिंग करते हुए हाफ सेंचुरी जड़ी थी, जिसका उन्हें फायदा मिला है। दूसरी ओर, रिजवान और बाबर आजम खराब दौरे से गुजर रहे हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ भी उन्होंने जोरदार बैटिंग की और 16 गेंदों में 30 रन की पारी खेली। इस दौरान 4 चौके लगाए। उन्हें शाकिब अल हसन ने क्लीन बोल्ड किया। पिछले साल मार्च में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद से सूर्यकुमार ने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने के अलावा विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान खेल के सबसे छोटे प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक के रूप में बनाई है।

सूर्यकुमार ने भारत के लिए 37 टी20 मुकाबले (इस मैच से पहले) खेलते हुए एक शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं। उन्होंने 13 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

ये भी पढ़ें -: टीम इंडिया के लिए सबसे खराब साबित हुआ ये फैसला, रोहित की हो रही आलोचना

ये भी पढ़ें -: पाकिस्तानी बॉलर की बाउंसर से घायल हुआ बल्लेबाज, बहने लगा खून, Video


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-