India

अब प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स के हवाले होने वाली हैं एयरपोर्ट्स की सुरक्षा, जानें पूरा मामला…

20220823 120959 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

आने वाले दिनों में एयरपोर्ट्स की सिक्योरिटी का जिम्मा प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स के हवाले किया जा सकता है। सरकार ने एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को एयरपोर्ट्स पर प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स तैनात करने की इसकी अनुमति दे दी है। इसमें प्राइवेट और सरकारी एयरपोर्ट ऑपरेटर्स शामिल हैं। साल 2002 के बाद यह पहला मौका है जब एयरपोर्ट्स सिक्योरिटी में प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स को तैनात करने की अनुमति दी गई है।

कंधार विमान अपहरण के बाद सीआईएसएफ (CISF) एयरपोर्ट्स की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही है। देश में एयरपोर्ट्स की सिक्योरिटी के लिए नोडल एजेंसी ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) के एक आदेश के मुताबिक एयरपोर्ट ऑपरेटर्स एयरपोर्ट्स की सुरक्षा के लिए प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें -: बिना अपॉइंटमेंट देखने से किया इनकार तो CM की बेटी ने डॉक्टर पर बरसाए थप्पड़

पांच नॉन-कोर या नॉन-स्ट्रैटजिक एरिया में इसकी अनुमति दी गई है। इनमें एयरपोर्ट के गेट पर पैसेंजर्स को सेग्रीगेट करना, बोर्डिंग काउंटर के सामने क्यू मैनेजमेंट, बैगेज कंट्रोल, कार्गो एरिया और विजिटर्स गैलरी की सिक्योरिटी शामिल है। केंद्र सरकार को लग रहा है कि एयरपोर्ट्स पर लगातार भीड़ बढ़ रही है और सीआईएसएफ के पास इसे मैनेज करने के लिए पर्याप्त फोर्स नहीं है।

अभी देश के 118 एयरपोर्ट्स में से 64 की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ का एविएशन सिक्योरिटी ग्रुप संभाल रहा है। बाकी की सुरक्षा राज्य पुलिस या इंडिया रिजर्व बटालियन के जवानों के पास है। केंद्र के एक सर्वे के मुताबिक एयरपोर्ट्स की सुरक्षा के लिए 30,003 लोगों की जरूरत है जबकि सीआईएसएफ के पास 29,399 जवान हैं। देश में एयरपोर्ट्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें -: सुवेंदु के गढ़ में TMC ने मारी बाजी…52 में से 51 सीटें खाते में, सहकारी चुनाव में BJP को 0 सीट

बीसीएएस के जॉइंट डीजी जयदीप प्रसाद ने कहा कि एयरपोर्ट्स पर नॉन-कोर या नॉन-स्ट्रैटजिक एरियाज में प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी को अनुमति दी गई है। अगर सीआईएसएफ के साथ प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स को भी तैनात किया जाता है तो इससे एयरपोर्ट सिक्योरिटी की क्वालिटी में सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि प्राइवेट गार्ड्स सीआईएसएफ के डायरेक्ट ऑपरेशनल कंट्रोल में रहेंगे। सीआईएसएफ ही उन्हें प्रशिक्षण देगा।

ये भी पढ़ें -: उजड़ गया परिवार: पसरा मातम, घरों में नहीं जले चूल्हे, एक साथ उठे पांच जनाजे तो रो पड़ा पूरा गांव

ये भी पढ़ें -: गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे, मुकेश अंबानी से 1.5 गुना हुई संपत्ति

ये भी पढ़ें -: पाकिस्तान से आया हिंदू शरणार्थी कर रहा था जासूसी, राजस्थान इंटेलिजेंस ने दिल्ली में पकड़ा


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-