India

अब काशी की पंचगंगा घाट स्थित धरहरा मस्जिद का मामला कोर्ट मैं , की गई ये माँग…

plea-for-puja-in-bindu-madhav-temple
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

ज्ञानवापी को लेकर कानूनी लड़ाई के बीच काशी की एक और मस्जिद को लेकर विवाद शुरू हो गया है। अब पंचगंगा घाट स्थित धरहरा मस्जिद का भी प्रकरण स्थानीय अदालत में पहुंच गया। बिंदु माधव मंदिर के रूप में प्रसिद्ध इस स्थान पर बनी मस्जिद में नमाज पर रोक लगाने और वहां दर्शन-पूजन का अधिकार देने संबंधी एक वाद मंगलवार को सिविल जज (जूनियर डिवीजन) आकाश वर्मा की कोर्ट में दाखिल हुआ है।

यह वाद गायघाट निवासी अतुल कुल समेत 5 लोगों की ओर से दायर हुआ है। वाद में सादिक अली, जमाल व मुन्ना को प्रतिवादी बनाते हुए वादियों ने अदालत से प्रार्थना की है कि मुकदमे के दौरान प्रतिवादीगण का धरहरा मस्जिद में प्रवेश निषिद्ध किया जाय। अदालत ने इस प्रार्थनापत्र को प्रकीर्ण वाद के रूप में दर्ज करते हुए सुनवाई के लिए चार जुलाई की तिथि तय की है।

ये भी पढ़ें -: MS Dhoni समेत 8 के खिलाफ बेगूसराय CJM कोर्ट में परिवाद दायर, जानें पूरा मामला…

अतुल कुल आदि की ओर से अधिवक्ता राजेंद्र प्रसाद ने दाखिल वाद में कहा है कि कई हजार वर्ष से पंचगंगा घाट स्थित प्राचीन बिंदु माधव मंदिर माधवराव का धरहरा मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है। यहां भगवान विष्णु का मंदिर स्थापित था। उसमें हिंदू पूजा-पाठ, दर्शन व आरती करते थे।

plea-for-puja-in-bindu-madhav-temple

ये भी पढ़ें -: आरसीपी सिंह को क्यों नहीं मिला टिकट इसपर नीतीश कुमार ने कह दी बड़ी बात, पढ़ें विस्तार से…

माना जाता है कि 17वीं शताब्दी में इस मस्जिद का निर्माण कराया गया था। याचिकाकर्ताओं का दावा है कि बिंदू माधव मंदिर को गिराकर इस मस्जिद का निर्माण कराया गया था। वाराणसी गजेटीयर नाम की किताब का हवाला देते हुए याचिकाकर्ताओं ने दावा किया है कि पंचगंगा घाट के ऊपर विष्णु भगवान का बिंदु माधव मंदिर मौजूद था। मंदिर को औरंगेजब ने गिरवाया और वहां मस्जिद का निर्माण किया गया।

ये भी पढ़ें -: नकली नोटों पर RBI की रिपोर्ट पर राहुल का केंद्र पर वार- नोटबंदी ने कभी न भूल पाने वाली चोट दी…

ये भी पढ़ें -: मुख्तार अब्बास नकवी समेत इन दिग्गजों का BJP ने काटा राज्यसभा टिकट, जानें कौन-कौन हैं शामिल…

ये भी पढ़ें -: Umar Khalid का भाषण आक्रामक लेकिन आतंकवादी कृत्य नहीं : दिल्ली हाइकोर्ट

सोर्स – livehindustan.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-