Politics

अदालत ने नवनीत राणा के खिलाफ जारी किया गैर जमानती वारंट, हो सकती हैं गिरफ्तार

20221108 132640 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

मुंबई की एक अदालत ने फर्जी जाति प्रमाणपत्र मामले में सोमवार को लोकसभा सांसद नवनीत राणा (Navneet Rana) और उनके पिता के खिलाफ नया गैर जमानती वारंट जारी किया. इससे पहले, अदालत ने सितंबर में राणा और उनके पिता के खिलाफ गैर जमानती वारंट (Non Bailable Warrant ) जारी किया था. इस वारंट पर अमल नहीं हुआ था.

अदालत के इस कदम से राणा पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. दरअसल बंबई हाई कोर्ट ने 2021 में अमरावती की सांसद को जारी किए गए जाति प्रमाण पत्र को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि यह फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किया गया था.

मामला सोमवार को सुनवाई के लिए आया तो पुलिस ने अमरावती की सांसद और उनके पिता के खिलाफ जारी वारंट की तामील के लिए और समय मांगा. हालांकि, अदालत ने पुलिस के अनुरोध को खारिज करते हुए तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इसके बाद मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट पीआई. मोकाशी ने दोनों के खिलाफ एक नया वारंट जारी किया. अदालत ने वारंट पर रिपोर्ट दाखिल करने के लिए मामले की सुनवाई 28 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी.

ये भी पढ़ें -: EWS आरक्षण पर बोले चीफ़ जस्टिस- बहुमत से सहमत नहीं, SC-ST-OBC को बाहर रखना भेदभाव

मुंबई के मुलुंड पुलिस स्टेशन में दर्ज शिकायत के अनुसार राणा और उनके पिता ने कथित तौर पर जाली जाति प्रमाण पत्र बनवाया था, क्योंकि जिस सीट से वह सांसद निर्वाचित हुई हैं वह अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है. बांबे हाई कोर्ट ने 2021 में अमरावती की सांसद को जारी किए गए जाति प्रमाण पत्र को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि यह फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किया गया था.

इस मामले में शिवसेना के पूर्व सांसद आनंदराव अडसूल और सुनील भालेराव बॉम्बे हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. उनका आरोप है कि सांसद नवनीत राणा ने अपने चुनावी हलफनामे में जो जाति का प्रमाण पत्र लगाया है, वह फर्जी है.

इस मामले में सुनवाई के दौरान 2021 में हाईकोर्ट ने नवनीत राणा के जाति प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया था. इस वजह से उनकी लोकसभा की सदस्यता खतरे में आ गई थी. मुंबई हाई कोर्ट के फैसले को नवनीत राणा ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के बाद फिलहाल हाई कोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा रखी है.

ये भी पढ़ें -: दो मीडिया चैनलों पर भड़के केरल गवर्नर आरिफ मोहम्मद, बोले- आप लोगों से बात नहीं करना चाहता, निकल जाइए

ये भी पढ़ें -: गावस्कर ने सूर्यकुमार को बताया नया मिस्टर 360, पाकिस्तान दिग्गज क्रिकेटर्स बोले- वह दूसरे ग्रह से…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-