India

अडानी समूह को 14000 करोड़ रुपये की जरूरत, SBI से मांगा लोन

20220721 232150 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

गौतम अडानी समूह को गुजरात के मुंद्रा में एक नया प्लांट बनाने के लिए 14,000 करोड़ रुपये की जरूरत है। इसके लिए समूह ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से संपर्क किया है। अडानी समूह के प्रोजेक्ट की कुल लागत लगभग 19,000 करोड़ रुपये हो सकती है।

15 साल के लिए लोन: मिंट की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि 15 साल के लोन की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि एसबीआई लोन के लगभग 5,000 करोड़ रुपये अपने खातों में रखेगा। हालांकि, इस मसले पर एसबीआई और अडानी समूह की अडानी एंटरप्राइजेज के प्रवक्ताओं को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें -: AIMIM के टिकट पर हिंदू महिला ने जीता चुनाव, बोलीं- मैंने ओवैसी की पार्टी से…

मार्च में लिया था लोन: इसी साल मार्च माह में अडानी समूह ने एसबीआई से नवी मुंबई में एक ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की परियोजना के लिए 12,770 करोड़ रुपये का लोन भी हासिल किया था। समूह की एक अन्य सहायक कंपनी नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (NMIAL) द्वारा यह लोन लिया गया था।

मुंद्रा में क्या है योजना: रिपोर्ट के मुताबिक मुंद्रा में कोयले से पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) बनाने के लिए नई सुविधा की योजना बनाई जा रही है। यह प्लांट मुंद्रा में एक पेट्रोकेमिकल क्लस्टर विकसित करने की अडानी समूह की योजना का हिस्सा होने की भी उम्मीद है।

ये भी पढ़ें -: 5 दिन में ही धंस गई बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे की सड़क, मोदी-योगी ने किया था शुभारंभ

इसकी उत्पादन क्षमता 2,000 किलो टन प्रति वर्ष (केटीपीए) होगी और यह इमल्शन पीवीसी, सस्पेंशन पीवीसी और क्लोरीनयुक्त पीवीसी जैसे उत्पाद बनाएगी। कंपनी ने 2021-22 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा था कि मुंद्रा में चरणबद्ध तरीके से 20 लाख मीट्रिक टन पीवीसी की कुल क्षमता विकसित की जाएगी। 2,000 केटीपीए परियोजना पहले चरण में पूरी हो जाएगी और इसके 2024 तक चालू होने की उम्मीद है।

बता दें कि हाल ही में अडानी समूह ने मुंद्रा में एक ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी परियोजना के लिए 6,071 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

ये भी पढ़ें -: अब विवादों में घिरी कंगना रनौत की फ़िल्म  ‘इमरजेंसी’, लग रहे है ये आरोप…

ये भी पढ़ें -: ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड करने पर पुलिस कमिश्नर को लगी फटकार, हाईकोर्ट ने कही ये बात…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-