अचानक मौतों पर ऐक्शन में DCW: हंसते-खेलते मर रहे लोग, दिल्ली और केंद्र सरकार को भेजा नोटिस

अचानक मौतों पर ऐक्शन में DCW: हंसते-खेलते मर रहे लोग, दिल्ली और केंद्र सरकार को भेजा नोटिस
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

नयी दिल्ली: देश में अचानक मौत के बढ़ते मामलों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने शनिवार को केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर इन मौतों की जांच के लिए गठित किसी भी समिति का ब्योरा मांगा है। आयोग ने कहा, ‘इन घटनाओं ने गंभीर चिंता पैदा की है और अनुमान है कि कहीं मौत के इन मामलों का संबंध कोविड-19 से तो नहीं है।’ मीडिया में आई खबरों का हवाला देते हुए DCW ने एक बयान में कहा कि हाल में लखनऊ में अपनी शादी के दौरान अचानक दिल का दौरा पड़ने से एक दुल्हन की मौत हो गई।

DCW ने कहा कि इसी तरह 16 साल के एक लड़के की क्रिकेट खेलते समय मौत हो गई, जबकि मध्य प्रदेश में मंदिर की परिक्रमा करते हुए एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस बारे में DCW की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने केंद्र के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक के साथ-साथ दिल्ली सरकार को भी नोटिस जारी किया है।

आयोग ने मामले में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) को भी नोटिस जारी किया है। नोटिस के जरिए DCW ने कहा कि उसने इन मौतों की जांच के लिए संबंधित हितधारकों द्वारा गठित किसी भी समिति का ब्योरा मांगा है।

ये भी पढ़ें -: अलीगढ़ यूनीवर्सिटी में पढ़ रहा कश्मीरी छात्र लापता, मचा हड़कंप

DCW ने अपने नोटिस में ऐसी मौत के कारणों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए उठाए गए कदमों के साथ-साथ उन सावधानियों की भी मांग की है, जिन्हें लोगों को लेने की सलाह दी जानी चाहिए। DCW की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, ‘देश के सामने अचानक हुई मौत की कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं सामने आई हैं। इसको दर्शाने वाले कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें युवा और बुजुर्गों को नियमित कार्यों के दौरान अचानक मौके पर ही दम तोड़ते देखा जा सकता है।

‘इन मौतों की जांच की जानी चाहिए’ – मालिवाल ने कहा कि देश में अचानक होने वाली इन मौतों की जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘यह पता लगाया जाना चाहिए कि क्या ये मामले कहीं कोविड-19 से तो नहीं जुड़े हैं।

सरकार को ऐसे मामलों से निपटने के लिए एक रणनीति बनानी चाहिए और लोगों को उन सावधानियों के बारे में सूचित करने के लिए सलाह जारी की जानी चाहिए, जो उन्हें बरतनी चाहिए।’ बता दें कि हाल के दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों से लोगों की अचानक मौत की कई खबरें सामने आई हैं।

ये भी पढ़ें -: अनुराग भदौरिया के घर कुर्की का नोटिस, CM योगी पर किया था आपत्तिजनक कमेंट

ये भी पढ़ें -: Anurag Kashyap का बॉलीवुड पर बड़ा बयान: पैन इंडिया फिल्मों की नकल बॉलीवुड को बर्बाद कर रहा है


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-